दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र के ब्लड बैंकों में सिर्फ सात दिनों का खून बाकी, सीएम की अपील रक्तदान के लिए आएं आगे

December 4th, 2020

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य के ब्लड बैंकों में सिर्फ पांच दिनों के लिए रक्त बचा है। इस लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से अपील कि है की रक्त की किल्लत दूर करने लोग खुद रक्तदान के लिए आगे आए। कालेज का युवा वर्ग रक्त का महत्वपूर्ण स्त्रोत है। लेकिन कोरोना संकट के कारण कालेज बंद हैं। कॉरपोरेट हाऊस व बड़ी कंपनियों में वर्क फ्राम होम चल रहा। इसकी वजह से ब्लड बैंकों में रक्त की कमी हुई है। राज्य के ब्लड बैंकों में पांच से सात तक के लिए ही रक्त शेष है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में डॉक्टर, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी अपना योगदान दे रहे हैं। पर रक्त की कमी से रोगियों को परेशानी पैदा हो सकती है। फिलहाल महाराष्ट्र के 344 ब्लड बैंकों में 19 हजार 059 यूनिट रक्त और 2 हजार 586 यूनिट प्लेटलेट उपलब्ध है।

58 ब्लडबैंकों में 3 हजार 239 यूनिट खून और 611 यूनिट प्लेटलेट है। इतना स्टाक केवल पांच से सात दिनों के लिए ही होगा। राज्य में रक्त की किल्लत दूर करने के लिए मुख्यमंत्री ठाकरे ने राजनैतिक, सामाजिक संगठनों, गृह निर्माण सोसाईटी कोरोना संबंधी नियमों का पालन करते हुए छोटे-छोटे रक्तदान शिविर आयोजित करने की अपील की है। 

समृद्धि महामार्ग के निर्माण कार्य को देखने जाएंगे सीएम

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे शनिवार को हिंदू ह्रदयसम्राट बालासाहब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग के निर्माण कार्य को देखने के लिए अमरावती और औरंगाबाद जिलों का दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री का मुंबई हवाई अड्डे से सुबह 10.20 बजे नागपुर हवाई अड्डे पर आगमन होगा। इसके बाद वे हेलिकॉप्टर से अमरावती के नांदगाव खांदेश्वर स्थित शिवणी रसुलापुर, मौजे देऊलगव्हाण हेलिपैड पर पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री सुबह 11.15 बजे वाहन से समृद्धि महामार्ग के कामों का मुआयना करेंगे। दोपहर 12.15 बजे हेलिकॉप्टर से औरंगाबाद जिले के वैजापुर तहसील के गोलवडीकडे पहुंचेंगे। वे दोपहर 2 बजे गोलवडी हेलिपैड पर आगमन के बाद वाहन से समृद्धि महामार्ग के कामों को देखेंगे। दोपहर 3.10 बजे हेलिकॉप्टर औरंगाबाद आएंगे। इसके बाद 3.35 बजे हवाई अड्डे से मुंबई आएंगे। 

खबरें और भी हैं...