कैंसर के मरीज तेजी से बढ़ रहे, गैर सरकारी कैंसर अस्पतालों को भी मदद दे रही सरकार

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
कैंसर के मरीज तेजी से बढ़ रहे, गैर सरकारी कैंसर अस्पतालों को भी मदद दे रही सरकार

डिजिटल डेस्क, नागपुर । पिछले दो दशक में पूरी दुनिया में गैर संक्रामक बीमारियां चुनौती बन कर सामने आई हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार वर्ष कैंसर 2030 तक पूरी दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन सकती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस चुनौती से निपटने के लिए टास्क फोर्स तैयार कर रही है। इसके लिए गैर सरकारी कैंसर अस्पतालों को भी वित्तीय मदद उपलब्ध कराया जा रहा है।

नागपुर स्थित चैरिटेबल कैंसर अस्पताल राष्ट्रसंत तुकड़ोजी कैंसर सेंटर व रिसर्च सेंटर को भी अपग्रेड करने और आवश्यक संसाधन जुटाने के लिए 55 करोड़ की मदद मिली है। इसमें 45 करोड़ केंद्र से और 10 करोड़ की मदद राज्य सरकार से मिली है। नागपुर के अलावा महाराष्ट्र के तीन और गैर सरकारी अस्पतालों को मदद प्रदान की गई है। इनमें औरंगाबाद के स्टेट कैंसर हॉस्पिटल, लातुर स्थित क्षेत्रीय कैंसर सेंटर और मुंबई स्थित टाटा मेमोरियल शामिल हैं। यह जानकारी आरएसटीके निदेशक डॉ सुभ्रोजीत दासगुप्ता ने दी। उन्होंने बताया कि 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे के अवसर पर सेंटर की ओर से कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। 

नागपुर में ओरल कैंसर सबसे ज्यादा 
वर्ष 2018 में राष्ट्रसंत तुकडोजी कैंसर सेंटर व रिसर्च सेंटर (आरएसटी ) में कैंसर के 5156 मामले दर्ज हुए जिनमें से 3350 मामलों में कैंसर की पुष्टि हुई। सबसे ज्यादा मामले 1132 ओरल कैंसर के रहे हैं। पिछले दो दशक में -पूरी दुनिया में गैर संक्रामक बीमारियां चुनौती बन कर सामने आई हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार वर्ष कैंसर 2030 तक पूरी दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन सकती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस चुनौती से निपटने के लिए टास्क फोर्स तैयार कर रही है। इसके लिए गैर सरकारी कैंसर अस्पतालों को भी वित्तीय मदद उपलब्ध कराया जा रहा है।

भारत में बढ़ रहा है कैंसर
देश में प्रति वर्ष कैंसर के 14.5 लाख मामले जुड़ रहे हैं और इसके कारण प्रति वर्ष 6 से 7 लाख लोगों की मौत हो रही है। नेशनल कैंसर रजिस्ट्री डेटा के अनुसार केवल 33 फीसदी मामलों में कैंसर की पहचान समय पर हो रही है। 68 प्रतिशत मामलों की पहचान दूसरे या तीसरे स्टेज पर हो पाती है। 

विश्व में लंग्स कैंसर से सबसे अधिक मौत
ग्लोबल कैंसर स्टेटिस्टिक्स के अनुसार वर्ष 2018 में पूरी दुनिया में 180 लाख कैंसर के नए मामले और कैंसर से मौत के 96 लाख मामले दर्ज हुए हैं। नए केसों में मामले और मौत दोनों में लंग्स कैंसर सबसे ज्यादा हैं। 11.6 प्रतिशत नए मामले और 18.4 प्रतिशत मौत लंग्स कैंसर के कारण हुई है। इसके बाद महिलाओं में स्तन कैंसर के कारण 11.6 प्रतिशत मामले हैं।

Created On :   30 Jan 2020 10:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story