महाराष्ट्र भाजपा की कमान चंद्रकांत दादा पाटील के हाथ, सीएम ने दी बधाई

Chandrakant Dada Patil appointed as Maharashtra BJP president
महाराष्ट्र भाजपा की कमान चंद्रकांत दादा पाटील के हाथ, सीएम ने दी बधाई
महाराष्ट्र भाजपा की कमान चंद्रकांत दादा पाटील के हाथ, सीएम ने दी बधाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने चंद्रकांत दादा पाटील को बधाई दी है। महाराष्ट्र के राजस्व एवं सार्वजनिक निर्माण मंत्री चंद्रकांत दादा पाटील को भाजपा का महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। जबकि हाल ही में मंत्री बनाए गए मंगल लोढा को मुंबई प्रदेश का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। बुधवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के आदेश पर पार्टी के महासचिव अरुण सिंह ने एक ज्ञापन के जरिए इस नियुक्ति की घोषणा की है।

हिंदीभाषी नेता पर पार्टी नेतृत्व ने जताया विश्वास

भाजपा हाईकमान ने भाजपा के हिंदीभाषी विधायक मंगल प्रभात लोढा को मुंबई भाजपा की कमान सौंपी है। इसके पहले हिंदीभाषी राजपुरोहित को यह पद संभालने का मौका मिला था। राजनीति में बेदाग छवि वाले विधायक के रूप में पहचाने जाने वाले लोढ़ा जनसम्पर्क के मामले में कमजोर माने जाते हैं। इसके बावजूद ऐन विधानसभा चुनाव के मौके पर भाजपा अध्यक्ष व गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें यह जिम्मेदारी सौपी है। अपनी नियुक्ति पर लोढा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के संकल्प के साथ वे पार्टी को मजबूत बनाने एवं आगे बढ़ाने के प्रयास करेंगे। पेशे से भवन निर्माता लोढा 1995, 1999, 2004, 2009 व 2014 में मुंबई के मलबार हिल विधानसभा क्षेत्र से लगातार विधायक चुने गए। सन 2014 के विधानसभा चुनावों में लगभग 70 हजार वोटों से जीतकर उन्होंने महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मत प्रतिशत से विजय हासिल की। 18 दिसंबर 1955 को जोधपुर में जन्मे लोढ़ा जोधपुर विश्वविद्यालय से बीकॉम एलएलबी की शिक्षा लेने के बाद वे वकालात के पेशे में आ गए थे। वे जोधपुर विश्वविद्यालय के महासचिव भी रहे। छात्र जीवन में वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में सक्रिय रहे और बचपन से ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़े। उनके पिता विख्यात न्यायविद् जस्टिस गुमानमल लोढ़ा 3 बार सांसद रहने के साथ राष्ट्रवाद की विचारधारा के अग्रणी लोगों में माने जाते थे। मंगल प्रभात लोढ़ा को प्रखर राष्ट्रवाद के संस्कार उन्हीं से मिले हैं। पिछले पांच सालों से वे रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी में महासचिव एवं महाराष्ट्र प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी भी संभाल रहे हैं। सन 1987 से लगातार कुल 9 लोकसभा चुनावों की विभिन्न जिम्मेदारियों में मुख्य भूमिका निभाकर एक सफल चुनावी रणनीतिकार के रूप में अपनी पहचान बनानेवाले लोढ़ा छात्र जीवन के दौरान जयप्रकाश नारायण के आंदोलन में भी सक्रिय सहभागी रहे। उन्होंने कहा है कि पार्टी ने देश के सबसे बड़े महानगर के भाजपा अध्यक्ष की उन्हें जो महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है, उसका वे सबके सहयोग से जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करेंगे। 

केन्द्रीय राज्यमंत्री रावसाहेब दानवे ने दिया इस्तीफा

इससे पहले केन्द्रीय वितरण एवं उपभोक्ता मामलों के राज्यमंत्री रावसाहेब दानवे ने भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नढ्‌ढा को अपने प्रदेश अध्यक्ष पद का इस्तीफा सौंपा। अपने सरकारी आवास पर पत्रकारों से बातचीत में उन्होने बताया कि इस्तीफा सौंपने से पहले उन्होने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से भी मुलाकात की। उन्हे बताया कि केन्द्र में मंत्री पद की जिम्मेदारी संभालने के साथ-साथ प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालना उनके लिए मुमकीन नही है। इसलिए प्रधानमंत्री को आग्रह किया कि आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में पार्टी का पूर्णकालीन अध्यक्ष को नियुक्त करके उन्हे इस जिम्मेदारी से मुक्त किया जाए और अन्य किसी सक्षम व्यक्ति को प्रदेश की कमान सौंपी जाए। राज्यमंत्री दानवे के अनुसार उन्होने अपने पद का इस्तीफा पार्टी हाईकमान को लिखित में नही सौंपा, बल्कि उनसे गुजारिश की थी कि उन्हे इस पद से मुक्त किया जाए जिसे उन्होने स्वीकार किया। इसके कुछ देर के बाद ही पार्टी मुख्यालय से चंद्रकांत दादा पाटील को भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने का एक ज्ञापन जारी किया गया।  

भाजपा की 21 से मुंबई में दो दिवसीय बैठक

मुंबई के एनएसी मैदान में 21 जुलाई को भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की गई है। राज्यमंत्री दानवे के अनुसार इस बैठक में पार्टी के सभी पदाधिकारी सहित करीब 8 हजार कार्यकर्ता शामिल होंगे। इसके लिए पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नढ्‌ढा 20 जुलाई को मुंबई पहुंच रहे है।

 

Created On :   16 July 2019 12:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story