• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Chhindwara: All Panchayat workers should positively perform their works qualitatively in the district - Collector

दैनिक भास्कर हिंदी: छिन्दवाड़ा: सभी पंचायतकर्मी सकारात्मक रूप से जिले में अपने कार्यो का गुणात्मक रूप से बेहतर प्रदर्शन करें - कलेक्टर

January 22nd, 2021

डिजिटल डेस्क, छिन्दवाड़ा। छिन्दवाड़ा कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन ने कहा कि जिले में मनरेगा के अंतर्गत लेबर नियोजन में अच्छा कार्य हुआ है और प्रदेश में यह जिला लेबर नियोजन में प्रथम स्थान पर है। मनरेगा के अन्य कार्यो में भी जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में शत-प्रतिशत से भी अधिक उपलब्धियां हासिल की गई है। यह उपलब्धियां ग्राम पंचायत के मैदानी अमले के माध्यम से ही प्राप्त हुई हैं। सभी पंचायतकर्मी सकारात्मक रूप से जिले में अपने कार्यो का गुणात्मक रूप से बेहतर प्रदर्शन कर जिले को प्रदेश में प्रथम स्थान पर बनाये रखने का प्रयास करें। इससे जिले के साथ ही आपके संगठन का भी नाम होगा। कलेक्टर श्री सुमन आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिले के पंचायत संगठन के पदाधिकारियों और सदस्यों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री गजेंद्र सिंह नागेश, जनपद पंचायत छिन्दवाड़ा, चौरई और पांढुर्णा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा पंचायत संघ के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री सुमन ने कहा कि जिला प्रशासन का यह दायित्व है कि जिले में विकास कार्यो को गति दी जाये और शासन की सभी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को प्राथमिकता से मिलें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही और उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। ग्राम पंचायत का जो मैदानी अमला कार्य नहीं करेगा और शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में उदासीनता बरतेगा उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि जो पंचायतकर्मी बेहतर गुणवत्ता से कार्य कर रहे है उनकी सराहना की जा रही है और जिन्होंने कार्य नहीं किया है, उनके विरूद्ध ही निलंबन, वेतनवृद्धि रोकने, सेवा से पृथक करने आदि की कार्यवाही की गई है। जो पंचायतकर्मी आगामी मार्च माह तक अपने कार्यो में सुधार लाकर योजनाओं में लक्ष्य के अनुसार प्रगति लायेंगे, उनके प्रकरणों में राहत बरती जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी पंचायतकर्मी संगठन के काम के साथ ही आम जनता की भलाई के कार्य भी करें जिससे शासन की अच्छी छबि बन सके।

कलेक्टर श्री सुमन ने कहा कि जिले के पंचायतकर्मी काफी मेहनती और संघर्षशील हैं तथा कोविड-19 के दौरान उन्होंने जिले में बेहतर कार्य किया है जिसके परिणामस्वरूप जहां मनरेगा में छिन्दवाड़ा जिला लेबर नियोजन में प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है, वहीं कोरोनाकाल की शिथिलता के दौरान माह नवंबर से जनवरी तक कुल तीन माहों में विभिन्न पेंशन योजनाओं में 10 हजार 500 नवीन हितग्राही लाभान्वित हुये, लगभग 3 लाख आयुष्मान कार्ड बनाये गये, बैंक आधारित योजनाओं में 10 हजार 363 हितग्राही लाभान्वित हुये और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में 23 हजार 778 किसानों को लाभान्वित किया। राजस्व न्यायालयों द्वारा 6 माह से अधिक पुराने 734 प्रकरणों का भी निराकरण इस दौरान हुआ। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी ग्राम पंचायतों में कार्यो की आवश्यकता के अनुसार मनरेगा के कार्य प्रारंभ कराकर ग्रामीण श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करायें और पंचायतकर्मियों के साथ समन्वय बनाकर कार्यो की निरंतर मॉनिटरिंग करें जिससे लक्ष्य के अनुसार निर्धारित समय में उपलब्धि प्राप्त की जा सके। बैठक में पंचायत संगठन के पदाधिकारियों व सदस्यों ने जिन पंचायतकर्मियों के विरूद्ध कार्यवाही की गई है, को एक और अवसर प्रदान करने का अनुरोध किया जिससे वे सकारात्मक रूप से अपने कार्यो को कर सकें।