comScore

बिजली के तार से निकली चिंगारी से लगी आग, गेहूं जलकर खाक

बिजली के तार से निकली चिंगारी से लगी आग, गेहूं जलकर खाक

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। इन दिनों आगजनी की घटनाएं बढ़ती जा रही है। नगरनिगम के फायर बिग्रेड कार्यालय के अनुसार एक दिन में औसतन पांच से दस आग लगने की सूचना उनके पास पहुंच रही है, जिसमें लगभग सभी आग लगने की घटनाएं खेतों में आग लगने की है। ग्रामीणों ने बताया कि खेत के ऊपर से जो विद्युत तार बिछाए गए हैं, उनके टकराने से निकली चिंगारी से आग लगने के कारण खेतों आग लगी। रविवार को भी शहर और इसके आसपास पांच खेतों में आग लगने की घटनाएं हुई, जिसमें हजारों रुपए का गेहूं जलकर खाक हो गया।

रविवार को सारना, बीसापुर कला, राजाखोह, लहगड़ुआ, बीसापुर और ऑरकान सिटी के पास एक खेत में आग लगी। सूख चुकी फसलों में आग लगने की सूचना के बाद जब तक फायर बिग्रेड वाहन मौके पर पहुंचते हैं, तब तक फसल जलकर खाक हो जाती है।

रविवार को यहां हुई आगजनी की घटना : पहली- सारना खेत में लगी आग
रविवार को सारना के पास शशिकांत पिता बालकृष्ण मिश्रा के खेत में विद्युत तार से निकली चिंगारी के कारण आग लग गई। ग्रामीणों ने बताया कि खेत के ऊपर से जो विद्युत तार बिछाए गए हैं, उनके टकराने से निकली चिंगारी से आग लगने के कारण खेतों आग लगी। सुबह तकरीबन साढ़े आठ बजे आग लगी थी, जहां नौ बजे के आसपास फायर ब्रिगेड वाहन पहुंचा। तब तक काफी नुकसान हो चुका था।

दूसरी- खजरी यहां भी शार्ट सर्किट से आग
रविवार को दूसरी घटना खजरी के पास हुई यहां भी आग की घटना का कारण शार्ट-सर्किट ही बना। सूचना के अनुसार उमेश ठाकुर के खेत में आग लगी, जिसके कारण काफी नुकसान हुआ। सूचना मिलने के बाद मौके पर फायर बिग्रेड वाहन पहुंचा और आग पर काबू पाया। वहीं इसके पहले तक ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाने का प्रयास किया जाता रहा।

पांच स्थान पर आग का कारण सिर्फ शार्ट सर्किट
पांच स्थानों पर आग लगने की घटना फायर बिग्रेड कार्यालय में पहुंची, जहां आग पर काबू पाया गया, लेकिन तब तक काफी नुकसानी हुई। इन पांचों जगह आग लगने का मुख्य कारण शार्टसर्किट रहा, जिसे ग्रामीण विद्युत विभाग की लापरवाही बता रहे हैं।

अधीक्षण यंत्री बोले जांच का विषय
विद्युत वितरण कंपनी अधीक्षण यंत्री योगेश सिंघई का कहना है कि मेरे पास दो आगजनी की घटना की सूचना मिली हैं, जहां शार्ट-सर्किट से आग लगने का कारण बताया जा रहा है। यह जांच का विषय है कि आग किस कारण से लगी है सामान्य तौर पर आग लगने का कारण शार्टसर्किट बताया जाता है जो जांच का विषय है।

कमेंट करें
3Mn1V