दैनिक भास्कर हिंदी: बिजली की अघोषित कटौती से आम आदमी हलाकान, सुबह 3 घंटे बंद रही बिजली

May 8th, 2019

डिजिटल डेस्क, शहडोल। पिछले दो-तीन दिनों से हो रही बिजली की अघोषित कटौती से लोगों को दिक्कत हो रही है। भीषण गर्मी की वजह से जहां फाल्ट की घटनाएं बढ़ गई हैं। वहीं बिजली विभाग ने प्री-मानसून मेंटेनेंस की तैयारी भी शुरू कर दी है। इसके तहत ट्रांसफार्मर आदि बदले जा रहे हैं। शहर में पांच ट्रांसफॉर्मर बदले जाने हैं। शहर के कोतवाली थाने के पीछे और इसके आसपास के इलाकों में सुबह 6 बजे से 9 बजे तक बिजली नहीं थी। बताया जा रहा है कि रेलवे कॉलोनी में नया ट्रांसफॉर्मर लगाया जा रहा था। इसके चलते बिजली बंद की गई थी। दूसरी ओर हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में दोपहर 2 से 4 बजे तक दो घंटे तक बिजली बंद रही। जानकारी के मुताबिक एबी स्विच स्पार्क कर रहा था। इसी तरह शहर में करीब तीन से चार बार दो से पांच मिनट के लिए बिजली की ट्रिपिंग हुई। इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में अगर एक मिनट के लिए भी बिजली जाती है तो लोग परेशान हो जाते हैं। 
ग्रामीण लाइन में फॉल्ट 
सब स्टेशन से ग्रामीण इलाकों के लिए भी बिजली सप्लाई होती है। जब ग्रामीण सप्लाई वाली लाइन में फाल्ट आता है तो शहर में भी बिजली की ट्रिपिंग होती है। मंगलवार को दिन में तीन बार बिजली की ट्रिपिंग हुई और तीनों बार ही ग्रामीण इलाकों में फाल्ट की वजह से हुई। इसी तरह शहर में कुछ जगह एबी स्विच में स्पार्किंग के कारण भी बिजली बंद करना पड़ा। 
चार ट्रांसफॉर्मर लगाने हैं
बिजली के फॉल्ट सुधारने के साथ-साथ बिजली विभाग ने प्री-मानसून मेंटेनेंस का काम भी शुरू कर दिया है। सुबह 6 से 9 बजे तक बिजली लाइन के आसपास के पेड़ों की कटाई की जा रही है। वहीं जो पेड़े ऊंचाई पर हैं या जो काम बाद में होने हैं, उनके लिए सूची तैयार की जा रही है। इसी तरह शहर में चार ट्रांसफॉर्मर बदले जाने हैं। जिसका काम भी शुरू हो गया है। 

एक सप्ताह पहले जल गई थी सीटी 
करीब एक सप्ताह पहले 220 केवी की सीटी (करंट ट्रांसफॉर्मर) जल गई थी। इसके चलते शहडोल के साथ-साथ डिंडौरी जिले की भी बिजली बंद हो गई थी। रात करीब साढ़े 12 बजे 220 केवी की सीटी से धुंआ उठने लगा था। सीटी ट्रांसफॉर्मर की सुरक्षा के लिए लगाया जाता है। इससे पॉवर सप्लाई बंद हो गई। फाल्ट के कारण पूरा शहडोल शहर, बुढ़ार, धनपुरी, सिंहपुर सब स्टेशन और इसके आसपास के करीब 200 से अधिक गांवों की बिजली बंद हो गई थी। करीब आधा घंटा बाद बिजली बहाल हो सकी थी। 

इनका कहना है 
सुबह रेलवे कॉलोनी में ट्रांसफॉर्मर लगाया जा रहा था, इसके चलते बिजली बंद की गई थी। अभी तीन और ट्रांसफॉर्मर लगाए जाने हैं। बाणसागर क्षेत्र में तूफान से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ था। वहां की बिजली उसकी समय चालू कर दी गई थी। ज्यादा नुकसान सीधी जिले में हुआ है।
आरके स्थापक, एसई बिजली विभाग