दैनिक भास्कर हिंदी: वायुसेना ने उठाया नागपुर की झील और आसपास इलाके की सफाई का बीड़ा

September 17th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्वच्छ भारत अभियान के तहत उपराजधानी के फुटाला तालाब इलाके में साफ सफाई की गई। इस काम का बीड़ा वायुसेना ने उठाया। कुछ घंटों की मशक्कत के बाद पूरा इलाका चकाचक कर दिया गया। 16 और 18 सितंबर को फुटाला तालाब के आसपास सफाई अभियान चलाया गया। इस अभियान की शुरुआत सुबह सात बजे एयर मार्शल एम बालादित्या, वीएसएम वरिष्ठ अनुरक्षण कमान स्टाफ अफसर के नेतृत्व में हुई। सफाई अभियान के लिए बनाए दल में कमान के अफसर, वायुयोद्धा, सुरक्षा कोर के कार्मिक और एनसी (ई) शामिल हुए।

फुटाला तालाब के आसपास का इलाका स्टूडेंट्स और रहवासियों से हमेशा पटा पड़ा रहता है। ऐसे में तालाब की सफाई का प्रस्ताव लिया गया। पिछले कुछ महिनों में दूसरी बार ऐसी किया गया। वायुसेना के जवान सफाई में जुट गए। हालांकि यहां सफाई का जिम्मा नगर निगम पर है। जवानों के मुताबिक इलाके में कुथ संख्या में डस्टबिन रखकर हर रोज यहां की सफाई करनी जरूरी है।

आपको बता दें स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार का शुरु किया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है, इसका उद्देश्य गलियों, सड़कों और अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना है। यह अभियान महात्मा गांधी के जन्मदिवस 02 अक्टूबर 2014 को शुरु किया गया था। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश को गुलामी से मुक्त कराया था। उनका 'स्वच्छ भारत' का सपना था, जो पूरा नहीं हुआ था। महात्मा गांधी ने अपने आसपास लोगों को स्वच्छता रखने की शिक्षा देकर उत्कृष्ट संदेश दिया था।

इसके इलावा स्वच्छ भारत का उद्देश्य सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के माध्यम से खुले में शौच की समस्या को समाप्त करना है। सरकार ने 2 अक्टूबर 2019 तक महात्मा गांधी के जन्म की 150 वीं वर्षगांठ तक ग्रामीण भारत में 1.96 लाख करोड़ रुपए की अनुमानित रकम से कड़ी तादाद में शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य रखा है।

खबरें और भी हैं...