comScore

आदिवासियों को सीएम कमलनाथ का तोहफा : मिलेंगे डेबिट कार्ड, जन्म या मृत्यु पर मुफ्त अनाज

August 10th, 2019 14:24 IST
आदिवासियों को सीएम कमलनाथ का तोहफा : मिलेंगे डेबिट कार्ड, जन्म या मृत्यु पर मुफ्त अनाज

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा।  जिला मुख्यालय में आयोजित हुए आदिवासी सम्मेलन में शुक्रवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आदिवासियों को डेबिट कार्ड देने की घोषणा की। नाथ ने 148 करोड़ 64 हजार रुपए लागत के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और 32 करोड़ 6 लाख 94 हजार रुपए लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी किया। पोला ग्राउंड में आयोजित हुए सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि प्रदेश के 89 अनुसुचित क्षेत्रों में रहने वाले आदिवासियों को ये डेबिट कार्ड दिए जाएंगे।

जिससे आदिवासी 10 हजार रुपए तक निकाल सकते हैं। ये पैसा वापस पटाने पर उन्हें फिर से दस हजार रुपए का बेलेंस दिया जाएगा। डेबिट कार्ड के अलावा हर हाट बाजार में एटीएम भी लगाया जाएगा। प्रदेश में लागू होने वाली मुख्यमंत्री मदद योजना के तहत आदिवासी परिवार में बच्चा होने पर 50 किलो अनाज मुफ्त देने और मृत्यु पर 100 किलो चावल या गेहूं देने की भी घोषणा की है। इसके अलावा खाना बनाने के लिए उन्हें बड़े बर्तन भी प्रदेश सरकार उपलब्ध कराएगी। साहूकारों की चंगुल बचाने के लिए आदिवासियों द्वारा इन साहूकारों से लिया गया सभी कर्जा माफ करते हुए मुख्यमंत्री श्री नाथ ने गिरवी रखी जमीन, जेवर और सामान तुरंत लौटाने के आदेश जारी किए है। ऐसा नही करने पर इन साहूकारों के खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री नाथ ने प्रदेश के आदिवासी बाहुल क्षेत्रों में 40 एकलव्य विद्यालय, 40 हाईस्कूलों का उन्नयन हायर सेकंडरी में करने और आदिवासी विकासखंडों में सात नए खेल परिसर बनाने की घोषणा की। इसके अलावा आदिवासी क्षेत्रों के विद्यालयों में पढ़ाने वाले 53 हजार अध्यापकों को शासकीय शिक्षकों की तरह सुविधाएं दी जाएगी। 

जबलपुर में 500 करोड़ की लागत से बनेगा संग्रहालय

प्रदेश सरकार की आष्ठान योजना केे तहत आदिवासी समुदाय के कुल देवताओं के स्थानों का संरक्षण करते हुए आदिवासी संस्कृति के इतिहास को संरक्षित करने के लिए राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह की स्मृति में जबलपुर में 500 करोड़ की लागत से संग्रहालय बनाने की घोषणा मुख्यमंत्री ने आदिवासी सम्मेलन में की है। 
 

कमेंट करें
NGFgk