राजस्व निरीक्षक, पटवारी का होगा ट्रांसफर - कमिश्नर दिए निर्देश

Commissioner instructions revenue inspector and patwari will be transfer
राजस्व निरीक्षक, पटवारी का होगा ट्रांसफर - कमिश्नर दिए निर्देश
राजस्व निरीक्षक, पटवारी का होगा ट्रांसफर - कमिश्नर दिए निर्देश

डिजिटल डेस्क, शहडोल। एक ही स्थान पर वर्षों से जमे राजस्व निरीक्षक एवं पटवारियों को हटाया जाएगा। साथ ही राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को हर हाल में मुख्यालय पर रहना होगा। राजस्व विभाग की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में यह निर्देश कमिश्नर आरबी प्रजापति ने दिए हैं। 

तहसीलदारों को राजस्व वसूली पूरा करने के निर्देश 

बैठक में सोहागपुर व बुढ़ार तहसील की राजस्व वसूली संतोष जनक नही पाए जाने पर कमिश्नर ने संबंधित तहसीलदारों को राजस्व वसूली पूरा करने के निर्देश दिए तथा ऋण पुस्तिकाओं के वितरण की पावती 3 तीन में प्रस्तुत करने के लिए भी कहा है। उन्होंने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी अनुभाग वार राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करें तथा उनके त्वरित निराकरण की कार्रवाई सुनिश्चित करें। लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिए 30 जून तक का समय निर्धारित किया है। इसके बाद कार्यों में लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। गौरतलब है कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण में जिला प्रदेश में 48वें नंबर है। संभाग में अनूपपुर जिला भी शहडोल से काफी आगे है। बैठक में अपर कमिश्नर अमर सिंह बघेल, कलेक्टर ललित दाहिमा, अपर कलेक्टर अशोक ओहरी, उपायुक्त राजस्व दिलीप पाण्डेय, एसडीएम सोहागपुर सुरेश अग्रवाल, जैतपुर केके पांडेय, ब्यौहारी पीके पांडेय, जयसिंहनगर सतीश राय, डिप्टी कलेक्टर धर्मेन्द्र मिश्रा, पूजा तिवारी सहित जिले के तहसीलदार, नायब तहसीलदार, एसएलआर, राजस्व निरीक्षक उपस्थित थे।

नामांतरण की कार्रवाई शीघ्र करें 

नामांतरण के लंबित मामलों की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि रजिस्ट्रार के यहां से रजिस्ट्री की सूची प्राप्त कर उनका शीघ्र नामांतरण कराना सुनिश्चित किया जाए तथा कृषकों के भूमि संबंधित प्रकरणों का निकराकरण मुहिम चला कर पूरा कराएं। राजस्व के प्रकरणों में नोटिस जारी करने, उनकी तामिली, कोर्ट में चल रहे प्रकरण को नस्तीबद्ध, ई-खसरा की प्रवृष्टि तथा राजस्व अधिकारी मुख्यालय में रहकर सीमंाकन एवं बंटवारा के कार्यों में 20 जून तक निराकरण कर शून्य करने के निर्देश दिए है। 
 

Created On :   10 Jun 2019 8:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story