महाराष्ट्र ने केंद्र से मांगी और कोरोना वैक्सीन, पाक को टीके देने देने से नाराज है कांग्रेस

Congress angry over Modi government giving Corona vaccine to Pakistan
महाराष्ट्र ने केंद्र से मांगी और कोरोना वैक्सीन, पाक को टीके देने देने से नाराज है कांग्रेस
महाराष्ट्र ने केंद्र से मांगी और कोरोना वैक्सीन, पाक को टीके देने देने से नाराज है कांग्रेस

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले को केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पडोसी देश पाकिस्तान को कोरोना टीका देना रास नहीं आया है। पटोले ने मंगलवार को कहा है कि महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, पर केंद्र सरकार महाराष्ट्र को पर्याप्त कोरोना टीका उपलब्ध कराने की बजाय पाकिस्तान को टीके का आपूर्ति कर रही है। यह दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति है। कांग्रेस नेता ने कहा कि इससे साबित होता है कि मोदी सरकार पाकिस्तान परस्त सरकार है। 

सरकारी आवास वर्षा पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत में पटोले ने कहा कि केंद्र सरकार बार-बार महाराष्ट्र सरकार को परेशान करने की कोशिश कर रही है। कोरोना संकट के दौरान भी अडंगा लगाने की कोशिश की। जरुरी चीजों की आपूर्ति नहीं होने दी। अब महाराष्ट्र को भरपूर मात्रा में कोरोना टीका नहीं दिया जा रहा है। जल्द ही केंद्र सरकार के टीकाकरण अभियान की आकड़ों के साथ पोल खोलूंगा। 

बिजली बिल में राहत देने की कोशिश

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि लॉक डाउन के दौरान बिजली बिल को लेकर लोगों की काफी शिकायतें थी। कांग्रेस की कोशिश है कि लोगों को राहत पहुंचाई जाए। घरेलू और कमर्शियल बिजली बिलों को लेकर मुख्यमंत्री के साथ चर्चा हुई है। उर्जा विभाग से रिपोर्ट मंगा कर इस बारे में सकारात्मक चर्चा होगी।      

महाराष्ट्र ने केंद्र से मांगे 2.20 करोड़ टीके

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने राज्य में टीकाकरण अभियान के लिए केंद्र सरकार से कोरोना की 2.20 करोड़ खुराक मांगी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को लिखे पत्र में टोपे ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि वह राज्य को प्रत्येक सप्ताह 20 लाख खुराक की आपूर्ति करे। टोपे मंगलवार को खुद दिल्ली गए। बीते सोमवार को लिखे अपने पत्र में टोपे ने कहा कि  राज्य सरकार 60 साल से अधिक उम्र के तथा गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 से वर्ष अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान की योजना बना रही है। उसे अगले साढ़े तीन महीने में कोविड-19 टीके (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) की 2.20 करोड़ खुराकों की जरूरत है। आप से आग्रह है कि महाराष्ट्र को प्रत्येक सप्ताह 20 लाख खुराकों की आपूर्ति करें। 

महाराष्ट्र, देश में कोरोना वायरस से बुरी तरह से प्रभावित है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने हाल में महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे को लिखे पत्र में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार पर काबू के लिए राज्य सरकार के उपायों पर निराशा जताई थी। पत्र में कहा गया है कि ऐसा लगता है कि राज्य स्थिति को नियंत्रित करने के लिए गंभीर नहीं है। एक केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल ने सात से 11 मार्च के बीच महाराष्ट्र का दौरा किया था और कोविड-19 की स्थिति पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से चर्चा की थी। 

प्रतिदिन एक लाख लोगों को टीका लगाना चाहती है बीएमसी

मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) महानगर में कोविड-19 टीकाकरण अभियान को गति देने के लिये प्रतिदिन एक लाख टीके लगाने का लक्ष्य रखा है। बीएमसी के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि फिलहाल यहां 54 निजी अस्पतालों समेत 85 टीकाकरण केन्द्रों में एक दिन में 40 से 45 हजार टीके लगाए जा रहे हैं। मुंबई में सोमवार को 44,683 लोगों की टीके लगाए गए हैं। बीएमसी के आंकड़ों के अनुसार, इस साल, 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से मुंबई में 6,47,684 लोगों को कोविड-19 टीका लगाया जा चुका है। इनमें 60 साल से अधिक उम्र के 2,75,618 लोग, 1,98,711 स्वास्थ्य कर्मी और अग्रिम मोर्चे पर तैनात 1,36,288 कर्मी शमिल हैं। साथ ही इनमें गंभीर बीमारियों वाले, 45 साल से 59 साल की उम्र के 37,067 लोग भी शामिल हैं। 
 

 
 
 

Created On :   16 March 2021 1:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story