• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Consignment of Kovid vaccine from Rewa to Satna - 2310 doses reached 5 vaccination sites with 10% waste

दैनिक भास्कर हिंदी: रीवा से सतना आई कोविड वैक्सीन की खेप - 10 फीसदी वेस्टेज के साथ 5 टीकाकरण स्थलों तक पहुंची 2310 डोज

January 15th, 2021

डिजिटल डेस्क सतना। जिस कोविड वैक्सीन का जिले को बेसब्री से इंतजार था आखिरकार वह सतना पहुंच ही गई। यहां सांसद गणेश सिंह, कलेक्टर अजय कटेसरिया, सीएमएचओ डॉ. एके अवधिया, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सतेन्द्र सिंह, सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष रत्नाकर चतुर्वेदी शिवा, एडिपिमियोलॉजिस्ट डॉ. प्रदीप गौतम, कोल्डचेन मैनेजर अजय सिंह ने बड़े उत्साह के साथ वैक्सीन की अगवानी की। रीवा जेडी (हेल्थ) के स्टोर से इंसुलेटेड वैन के जरिए आए वैैक्सीन के 13 हजार 820 डोज को पहले कोल्डचेन के आईएलआर और डीप फ्रीजर में रखा गया फिर उन्हें वैन से 5 टीकाकरण स्थलों के लिए रवाना किया गया। वैन को हरी झण्डी सांसद ने दिखाई। वैक्सीनेटर को वेबिनार के जरिए कल दो पालियों में टीकाकरण का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 
किसको मिली कितनी डोज
गौरतलब है कि बुधवार की शाम हुई वीडियो कांफ्रेंस में व्यवस्थाओं में बदलाव किया गया था। पहले जहां 4 दिनों के अंदर 20 स्वास्थ्य संस्थाओं में 11 हजार 5 सौ 38 हेल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण किया जाना था तो वहीं नई व्यवस्था के तहत महज 1795 व्यक्तियों के टीकाकरण की मंजूरी दी गई। इस टीकाकरण के लिए जिला अस्पताल, अर्बन हेल्थ सेंटर, मैहर सब डिस्ट्रिक्ट हेल्थ समेत कोठी और नागौद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का चयन किया गया। 10 फीसदी वेस्टेज वैक्सीन के साथ मैहर को 580, नागौद को 480, जिला अस्पताल और अर्बन हेल्थ सेंटर को मिलाकर 620 तथा कोठी सीएचसी को 630 डोज रवाना की गई है। वैक्सीन के साथ सीरिंज भी उसी अनुपात के साथ भेजी गई है। वैक्सीन को फोकल प्वाइंट्स में 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के तापमान में रखा जाएगा।
1 दिन में 500 से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन नहीं
पांचों टीकाकरण स्थलों को मिलाकर एक दिन में 500 व्यक्तियों में से ज्यादा हेल्थ केयर वर्कर्स का वैक्सीनेशन नहीं किया जाएगा। यानि एक स्थल में रोजाना 100 व्यक्ति। इस सप्ताह केवल 4 दिनों के लिए टीकाकरण होगा। 16 जनवरी को टीकाकरण की शुरुआत होगी। 17 और 19 जनवरी को यह काम बंद रहेगा। 20-21 को पुन: वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा। 23 जनवरी का दिन कैचअप राउण्ड के लिए रिजर्व रखा गया है, इस दिन उन हेल्थ केयर वर्कर्स  का टीकाकरण किया जाएगा। 
इसी बैच का लगेगा दूसरा डोज
पहले चरण में 1795 हेल्थ केयर वर्कर्स को कोविड वैक्सीन का पहला डोज लगाने के लिए 10 फीसदी वेस्टेज के साथ कोविशील्ड की 2310 डोज फोकल प्वाइंट्स में पहुंचा दी गई। 16 जनवरी से 4 दिनों के अंदर जिस किसी कर्मचारी को वैक्सीन का पहला डोज लगाया जाएगा उसके 28 दिन बाद उसे इसी बैच के वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जाएगा। इसी बैच का दूसरा डोज फिलहाल कोल्डचेन में सुरक्षित रखा गया है। 
 

खबरें और भी हैं...