Corona : नागपुर में 899 नए संक्रमित- 5 की मौत, 60 साल पार कर चुके लोगों को लगेगा टीका

Corona: 899 new infected in Nagpur, 5 died
Corona : नागपुर में 899 नए संक्रमित- 5 की मौत, 60 साल पार कर चुके लोगों को लगेगा टीका
Corona : नागपुर में 899 नए संक्रमित- 5 की मौत, 60 साल पार कर चुके लोगों को लगेगा टीका

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पिछले 24 घंटे में जिले में 11542 नमूनों की जांच की गई। जिसमें 899 नए संक्रमित मिले। साथ ही 5 की मौत हुई। 575 डिस्चार्ज किए गए। कुल संक्रमितों की संख्या 149788 हो चुके हैं। कुल मृतक 4335 और कुल डिस्चार्ज 137200 हो चुके हैं।   

कल से दूसरा चरण - 60 साल पार कर चुके लोगों को लगेगा टीका

टीकाकरण के पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर को टीका दिया गया। अब 1 मार्च से दूसरे चरण में 60 वर्ष के ऊपर के बुजुर्गों को टीका दिया जाएगा। साथ ही 45 वर्ष के कोमॉर्बिडिटी मरीजों को टीका दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें सर्टिफिकेट बनवाना होगा। टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार स्वास्थ्य याेजना (सीजीएचएस) सहित 28 निजी अस्पतालों की पहचान की गई है। सोमवार को केवल 10 केंद्रों से टीकाकरण शुरू किया जाएगा। हालांकि इसको लेकर अब भी कुछ दिशा-निर्देश जारी होना शेष है। रविवार को राज्य प्रशासन की ओर से टीकाकरण को लेकर दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।

इन लोगों को मिलेगी वैक्सीन 

शहर में केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार दूसरे चरण के टीकाकरण की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसमें 45 साल 59 साल तक उन लोगों को टीका लगाया जाएगा, जिसे कोमॉर्बिडिटी कहा जाता है। इसका अर्थ है जिन्हें पहले से काेई बीमारी है जैसे डायबिटीज, ब्लडप्रेशर, लिवर, किडनी, हार्ट आदि। इसके लिए उन्हें सर्टिफाइड मेडिकल ऑफिसर से अपनी बीमारी का सर्टिफिकेट बनवाना होगा। उस सर्टिफिकेट को लेकर वह सरकारी केंद्र या निजी केंद्र से टीका लगवा सकते हैं। 60 साल से ऊपर वाले लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए केवल एज प्रूफ की भी आवश्यकता होगी। जिसमें आधारकार्ड, वोटरआईडी जैसे सरकारी दस्तावेज दिखाने होंगे। 

निजी अस्पतालों में अधिकतम 250 रुपए में मिलेगा टीका

टीकाकरण सीजीएचएस यानी केंद्र सरकार के अस्पताल और कुछ निजी अस्पतालों में किया जाएगा। इसमें जिन निजी अस्पतालों में प्रधानमंत्री जनअाराेग्य योजना लागू है, उन्हीं अस्पतालों में टीका लगाया जाएगा। निजी अस्पतालों में टीके के एक डोज के लिए अधिकतम 250 रुपए निर्धारित किए गए हैं। इसमें से अस्पतालों को वैक्सीन के डोज लेते समय प्रति डोज के अनुसार 150 रुपए सरकार के एक अकाउंट में डालने होंगे। इसके ऊपर वह 100 रुपए तक बढ़ाकर यानि अधिकतम 250 रुपए में टीका दे सकते हैं। 

यह व्यवस्था होनी चाहिए केंद्रों पर

वैक्सीन लेने के लिए सीजीएचएस और निजी अस्पतालों को मनपा से संपर्क करना होगा। मनपा में अपनी सभी व्यवस्थाएं और संबंधित दस्तावेज दिखाने होंगे। केंद्र में 3 अलग-अलग कमरे, पर्याप्त स्टाफ, वैक्सीन के स्टोरेज के लिए डीपफ्रीजर या आइस लाइन रेफ्रिजरेटर की व्यवस्था होनी चाहिए। उन्हीं अस्पतालों को वैक्सीन दी जाएगी। 
अभी दिशा-निर्देश नहीं आए हैं 

डॉ. संजय चिलकर, स्वास्थ्य अधिकारी, मनपा के मुताबिक केंद्र सरकार की ओर से जो दिशा-निर्देश दिए गए थे, उसके अनुसार तैयारियां हो चुकी हैं। इसमें 45 से 59 साल के कोमॉर्बिडिटी वाले लोगों और 60 साल के ऊपर के बुजुर्गों को टीका दिया जाएगा। हालांकि अभी राज्य सरकार की ओर से कोई दिशा-निर्देश नहीं आए हैं। वह आने के बाद रजिस्ट्रेशन किस तरह और कब करना है यह तय किया जाएगा। 
 

बीड में टीकाकरण का दूसरा चरण जल्द 

बीड में 1 मार्च से कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। दस सरकारी केंद्र आम जनता को निशुल्क कोरोना वैक्सीन प्रदान करेंगे। स्वास्थ्य विभाग के डीआईओ संजय कदम के मुताबिक पहले फ्रंटलाइन पर काम करने वाले विभिन्न विभागों के अधिकारियों को कोरोना टीका लगाया गया था। 25 फरवरी तक पूरे जिले में कोरोना के खिलाफ 16,640 लोगों को टीका लगाया गया है। सरकारी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन आम जनता के लिए निशुल्क प्रदान की जाएगी, हालांकि यदि निजी अस्पताल में वैक्सीन ले रहे हैं, तो पंजीकरण शुल्क 100 रुपए है और टीकाकरण शुल्क 150 रूपए टीकाकरण के लिए कुल 250 रुपए देने होंगे

 

Created On :   28 Feb 2021 2:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story