दैनिक भास्कर हिंदी: पहले कोरोना की विदाई, फिर उठेगी बिटिया डोली, शादी स्थगित

March 24th, 2020


डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। पहले कोरोना वायरस को विदाई... इसके बाद बिटिया को विदा करेंगे। यह निर्णय उमरानाला के एक परिवार ने बिटिया के ससुराल पक्ष के साथ बैठकर लिया है। शादी की तमाम तैयारियां पूरी होने यहां तक कि निमंत्रण कार्ड बंटने के बाद दोनों पक्षों ने राजीखुशी शादी समारोह को स्थगित कर दिया है। खासबात यह कि नई तिथि अभी तय नहीं हुई है। दोनों परिवारों का कहना है कि कोरोना वायरस का खतरा पूरी तरह खत्म हो जाने के बाद ही शादी समारोह की अगली तारीख घोषित करेंगे।
उमरानाला निवासी रघु चौधरी और पत्नी पूर्णा चौधरी बेटी की शादी के लिए लंबे समय से तैयारियों में जुटे हुए थे। धूमधाम से बिटिया के हाथ पीले करने की तैयारियां थीं। टेंट, भोजन समेत बारात की शान से स्वागत की तैयारियां थीं। 2 अप्रैल को होने वाले विवाह समारोह के लिए चौधरी परिवार ने चार हजार कार्ड छपवाए थे। रघु चौधरी के मुताबिक करीब 1 हजार कार्ड का वितरण वे कर चुके थे। अब जब कोरोना की भयावहता और लॉक डाउन की स्थिति सामने आई तो उन्होंने वर पक्ष भुताई नरसला निवासी पठाड़े परिवार से चर्चा की। दोनों परिवारों ने मिलकर विवाह समारोह स्थगित करने का निर्णय लिया। श्री चौधरी के मुताबिक विवाह के लिए अगली तारीख अभी तय नहीं है। कोरोना को पूरी तरह विदा करेंगे इसके बाद मई या जून में नई तारीख पर विचार किया जाएगा। इसके अलावा बिछुआ, लहगडुआ में भी कुछ परिवारों ने 2 अप्रैल को आयोजित विवाह समारोह आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है।
21 दिन बढ़ाया लॉक डाउन और भी शादियां टलेंगी-
मंगलवार रात से अगले 21 दिन और लॉक डाउन बढ़ाने की घोषणा हो चुकी हैं। ऐसे में अप्रैल मेंं आयोजित तमाम विवाह समारोह स्थगित हो सकते हैं। अप्रैल में विवाह की 10 ज्यादा तिथियां हैं। शादियां 2 अप्रैल से शुरू होकर 4, 10, 11, 14, 15, 20, 25 और 27 अप्रैल को शादियां हैं। ये सभी शादी समारोह अब आगे बढ़ाए जा सकते हैं। खासबात यह कि सभी में घोड़ा, बाजा, लाइटिंग और केटरिंग समेत तमाम बुकिंग हो चुकी हैं।
शहर में 45 से अधिक लॉन, सभी बुक-
छिंदवाड़ा शहर में 45 से अधिक मैरिज लॉन हैं। भास्कर ने लॉन की स्थिति टटोली तो सभी अप्रैल में होने वाली शादियों के लिए बुक हैं। सिवनी रोड स्थित रघुवंशम लॉन के संचालक मनोज चौधरी का कहना है कि लॉकडाउन और कोरोना के चलते अधिकांश शादियां स्थगित हो रही हैं। खुशी रजवाड़ा लॉन के संचालक नीरज पटेल कहते हैं कि कोरोना के चलते उन्होंने खुद के परिवार का एक आयोजन टाल दिया है। दूसरे आयोजन भी स्थगित होंगे।

खबरें और भी हैं...