यवतमाल कृषि कॉलेज में जल्द शुरू होगा फूड टेक्नॉलाजी कोर्स

Curriculum of food technology will start in agriculture College of Yavatmal
यवतमाल कृषि कॉलेज में जल्द शुरू होगा फूड टेक्नॉलाजी कोर्स
यवतमाल कृषि कॉलेज में जल्द शुरू होगा फूड टेक्नॉलाजी कोर्स

डिजिटल डेस्क, मुंबई। यवतमाल और सांगली में बनने वाले कृषि महाविद्यालय में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग पर आधारित पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। मंत्रालय में प्रदेश के कृषि मंत्री चंद्रकांत पाटील की अध्यक्षता वाली राज्य मंत्रिमंडल की उपसमिति ने यह फैसला किया है। इस बैठक में प्रदेश के शिक्षा मंत्री विनोद तावडे और कृषि राज्य मंत्री सदाभाऊ खोत मौजूद थे। पाटील ने कहा कि प्रदेश में फूड टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम पर आधारित सिर्फ एक महाविद्यालय परभणी में है। इसलिए यवतमाल में बनाए जाने वाले सरकारी कृषि महाविद्यालय और सांगली के वालवा तहसील के पेठ में प्रस्तावित क्रांतिसिंह नाना पाटील कृषि महाविद्यालय में फूड टेक्नोलॉजी आधारित पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा।

पाटील ने कहा कि दोनों महाविद्यालयों के लिए आवश्यक जमीन और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। दोनों कृषि महाविद्यालय से विदर्भ और पश्चिम महाराष्ट्र में नई तकनीक आधारित पाठ्यक्रम शुरू हो सकेंगे। इससे दोनों अंचल के युवाओं को इस क्षेत्र में करियर बनाने का अवसर मिल सकेगा। यवतमाल का कृषि महाविद्यालय अकोला के पंजाबराव देशमुख कृषि विश्वविद्यालय से संलग्न होगा। जबकि सांगली का कृषि महाविद्यालय राहुरी के महात्मा फुले कृषि विश्वविद्यालय के तहत काम करेगा।

बीते 19 जुलाई को नागपुर में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में ये दोनों महाविद्यालय बनाने के फैसले को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की गई थी। इसके बाद 13 अगस्त को दोनों महाविद्यालयों में पाठ्यक्रम शुरू करने के बारे में निर्णय लेने के लिए पाटील की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की उपसमिति बनाई गई थी। 
 

Created On :   22 Aug 2018 2:55 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story