बलिया: संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत चलाया जा रहा है दस्तक अभियान

July 22nd, 2022

डिजिटल डेस्क, बलिया । जनपद में 16 जुलाई से विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत दस्तक अभियान शुरु किया गया है। इसमें आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों की सेहत का हाल जान रही हैं। यह कहना है  वेक्टर बॉर्न के नोडल अधिकारी डॉ० अभिषेख मिश्रा का।
डॉ मिश्रा ने बताया कि इस दौरान वह कोविड के लक्षण युक्त मरीजों, टीबी लक्षण युक्त मरीजों, कालाजार लक्षणयुक्त  मरीजों और अति कुपोषित बच्चों की भी खोज कर रही हैं। इस क्रम में दस्तक अभियान के तहत अभी तक खोजे गए कोविड लक्षण युक्त व्यक्तियों की संख्या 104, टीबी लक्षणयुक्त व्यक्तियों की  संख्या 131, मलेरिया लक्षणयुक्त व्यक्तियों की संख्या 148, कालाजार लक्षणयुक्त  व्यक्तियों की संख्या 105 तथा  अति कुपोषित बच्चों की संख्या 30 है।
जिला मलेरिया अधिकारी सुनील कुमार यादव ने बताया कि आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर- घर जाकर समुदाय को कोविड-19, डेंगू, मलेरिया, एईएस/जेई, कालाजार, फाइलेरिया आदि मच्छर जनित व संचारी रोगों से बचाव के लिए बेहतर व्यवहार को अपनाने के लिए जन जागरूक कर रही है। गृह भ्रमण के दौरान प्रमुख जगह पर पोस्टर, स्टिकर लगाकर तथा स्वास्थ्य केंद्र पर होने वाली गतिविधियों में सहयोग कर रही हैं। जैसे मातृ समूह की बैठक आयोजित करना, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठक का आयोजन तथा पेयजल को साफ करने के लिए क्लोरिनेशन डेमो का आयोजन कर रही है। बुखार, खांसी, बलगम इत्यादि लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूचना प्राप्त होने पर उस व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नंबर लिखकर ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र/ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध करा रही हैं।
जिला मलेरिया अधिकारी सुनील कुमार यादव ने जनपदवासियों से अपील की है कि अपने घरों के आसपास साफ-सफाई रखें, जलजमाव न होने दें, जलजमाव वाले पात्रों को नष्ट कर दें, मच्छरदानी का प्रयोग करें और पूरी आस्तीन वाली कपड़े पहनें।