बैंकों में आधार लिंक करने  में विलंब से अटकी स्कॉलरशिप  

Delayed scholarship due to linking of aadhaar number in banks
बैंकों में आधार लिंक करने  में विलंब से अटकी स्कॉलरशिप  
बैंकों में आधार लिंक करने  में विलंब से अटकी स्कॉलरशिप  

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  प्रदेश में उच्च शिक्षा लेने वाले विद्यार्थियों को भेजी गई छात्रवृत्ति उनके बैंक अकाउंट में जमा नहीं हो रही है। इसका मुख्य कारण बैंकों द्वारा विद्यार्थियों के अकाउंट आधार से लिंक नहीं करना है। कॉलेज प्रबंधकों के अनुसार आधार से बैंक अकाउंट लिंक कराने वाले विद्यार्थियों को बैंक रसीद तो दे रहे हैं, मगर उसके बाद विद्यार्थियों के अकाउंट आधार से नहीं जोड़े जा रहे। छात्रवृत्ति के लिए बैंकों को विद्यार्थियों के अकाउंट की नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया से मैपिंग करना  होना जरूरी होता है। लेकिन नागपुर के कई बैंक इससे बच रहे है। जिससे हजारों विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति लटकी हुई है।

एक इंजीनियिरंग कॉलेज संचालक ने बताया कि लंबित छात्रवृत्ति को लेकर वे बीते कई दिनों से समाजकल्याण विभाग के संपर्क में थे। उन्हें बार-बार बताया जा रहा था कि छात्रवृत्ति जारी हो चुकी है, लेकिन विद्यार्थियों के खातों में वह जमा नहीं हो रही थी। कॉलेज ने जब निजी तौर पर संबंधित बैंक के अधिकारी से संपर्क किया, तो बताया गया कि विद्यार्थियों के आधार लिंक नहीं होने के कारण छात्रवृत्ति अकाउंट में नहीं जमा हो रही है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत सीधे विद्यार्थियों के अकाउंट मंे छात्रवृत्ति भेजी जाती है। पिछले वर्ष से बैंक खातों को आधार से जोड़ना अनिवार्य किया गया है। बता दें कि नागपुर समेत प्रदेश भर मंे उच्च व तकनीकी पाठ्यक्रम पढ़ाने वाले कॉलेज वित्तीय संकट से गुजर रहे हैं। एक तो सरकार के स्तर से छात्रवृत्ति जारी करने में विलंब होता है। वहां से रास्ता साफ हो तो बैंकों की लापरवाही सामने आने लगती है। बैंकों के इस रवैये से कॉलेज संचालकों में नाराजगी देखी जा रही है।

लाभार्थियों को दिए गैस कनेक्शन

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना के तहत  दक्षिण-पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के पात्र लाभार्थियों को गैस कनेक्शन वितरित किए। इसी तरह दिव्यांग लाभार्थियों को अंत्योदय राशन कार्ड  बांटे गए। गैस कनेक्शन व राशन कार्ड वितरण का कार्यक्रम मुख्यमंत्री निवास रामगिरी में हुआ। इस दौरान पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, पूर्व महापौर प्रवीण दटके, जिलाधिकारी अश्विन मुदगल, खाद्यान्न वितरण अधिकारी लीलाधर वार्डेकर प्रमुखता से उपस्थित थे।  मुख्यमंत्री के हाथों शिवणगांव की देवकाबाई तुलसीराम मेश्राम व सोनाली संजय टोम्पे को गैस कनेक्शन व योगिता राजू डोंगरे, भावना शैलेश मानकर, आनंदा शिवराम चामटे दिव्यांगांे को अंत्योदय राशन कार्ड वितरित किए गए। दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र के अन्य लाभार्थियों को 14 अगस्त तक पंडित दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना के तहत 100 रुपए में गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। 
 

Created On :   31 July 2019 8:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story