दैनिक भास्कर हिंदी: जिला परिषद चुनाव का जिलाधिकारी ने लिया जायजा 

July 24th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राज्य निर्वाचन आयोग की जिला परिषद चुनाव कराने की हलचल तेज हो गई है। निर्वाचन आयोग ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम जिलाधिकारी से जिला परिषद चुनाव की तैयारी का जायजा लिया। जिला प्रशासन को चुनाव के लिए तैयार रहने के संकेत दिए जाने की जानकारी मिली है।  मार्च 2017 में जिला परिषद का कार्यकाल समाप्त हो गया था। न्यायालयीन प्रक्रिया में उलझ जाने से राज्य की पांच जिला परिषदों के चुनाव पर रोक लगाई गई। कार्यकाल समाप्त हो जाने से राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर तत्कालीन पदाधिकारियों को अगला चुनाव होने तक पद पर बने रहने के अधिकार बहाल किए। सवा दो वर्ष तक जिला परिषद और पंचायत समिति पदाधिकारी सत्ता का सुख भोगते रहे। 

पिछले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट ने अतिरिक्त कार्यकाल बढ़ाए गए जिला परिषदों के एक माह में चुनाव कराने के आदेश जारी किए। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राज्य सरकार ने सभी पांचों जिला परिषद बर्खास्त कर प्रशासक नियुक्त कर दिए। निर्वाचन आयोग ने जिलाधिकारी से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संपर्क कर जिला परिषद चुनाव की तैयारी का जायजा लिया। किसी भी समय चुनाव आचार संहिता लागू होने के संकेत मिलने से लंबित कामों का तत्काल निपटारा करने में प्रशासन जुट गया है।

तय सर्कल रचना अनुसार होगा चुनाव

जिला परिषद का कार्यकाल बढ़ाए जाने के बाद से अब तक 3 बार सर्कल रचना और आरक्षण निश्चित किया गया। तीसरी बार मई 2019 में आरक्षण तय किया गया। इस पर आपत्तियां मंगवाकर प्राप्त आपत्तियों का निपटारा भी किया जा चुका है। माना जा रहा है कि मई महीने में तय किए गए आरक्षण के अनुसार चुनाव कराए जा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...