पानी का रिसाव रोकने गोताखोर को डैम में उतारा, मौत - बाणसागर डैम में मेंटनेंस के दौरान सामने आईलापरवाही 

Diver landed in dam to prevent water leakage, death
पानी का रिसाव रोकने गोताखोर को डैम में उतारा, मौत - बाणसागर डैम में मेंटनेंस के दौरान सामने आईलापरवाही 
पानी का रिसाव रोकने गोताखोर को डैम में उतारा, मौत - बाणसागर डैम में मेंटनेंस के दौरान सामने आईलापरवाही 

डिजिटल डेस्क शहडोल । बाणसागर डैम में मेंटेनेंस करने वाले ठेकेदार व परियोजना अधिकारियों की लापरवाही से  एक गोताखोर की जान चली गई। बताया जाता है कि मेंटेनेंस कार्य के लिए बिना अनुमति के ही गोताखोर को डैम में उतारा गया था। घटना दोपहर करीब 2 बजे की है। गोताखोर का शव रात में करीब 1 बजे डैम से निकाला जा सका। पुलिस ने मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। 
पुलिस के अनुसार बाणसागर डैम में इंटक गेट के मेंटेनेंस का काम चल रहा था। इंटेक गेट के टर्बाइन में जो पानी आता है, उसका लीकेज ठीक करने के लिए गोताखोर मनीष मिश्रा पुत्र विनोद मिश्रा उम्र 35 वर्ष निवासी फरीदाबाद हरियाणा को संबंधित ठेकेदार ने डैम में उतारा था, लेकिन वह अंदर ही फंस गया, जिससे उसकी मौत हो गई। देवलोंद थाने के एसआई विजय सिंह ने बताया कि मेंटनेंस के लिए अनुमति थी या नहीं यह विभागीय जांच का विषय है। पुलिस ने मामले में मर्ग कायम करते हुए जांच शुरू कर दी है। जांच में यह देखा जाएगा कि गोताखोर को पूरी सुरक्षा के साथ डैम में उतारा गया था या नहीं। अगर लारवाही सामने आती है तो संबंधित ठेकेदार के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी।  
नहीं मिली थी अनुमति 
बाणसागर बांध के इंटेक गेट में मेंटनेंस का काम कराया जाना था। इसकी परमिशन के लिए पावर हाउस के अधिकारियों द्वारा 27 जुलाई को विद्युत यांत्रिकी विभाग बाणसागर को एक चि_ी लिखी गयी थी, लेकिन बाणसागर परियोजना के अधिकारियों द्वारा कोई लिखित परमिशन पावर हाउस को नहीं दी गई। इसके बावजूद पावर हाउस जेनेरेशन व अल्फा कंपनी के ठेकेदार द्वारा लीकेज के सुधार के लिए गोताखोर को डैम में उतारकर मेंटेनेंस का कार्य शुरू कराया गया। 28 जुलाई को इंटेक गेट नंबर 2 के चेंबर में डैम के अंदर बिना किसी तैयारी के गोताखोर को भेजा गया, जिससे यह घटना हो गई। इस संबंध में जब बाणसागर परियोजना प्रभारी बीके शर्मा से संपर्क किया गया तो उनका फोन बंद था। वहीं इलेक्ट्रिक विभाग के आरके यादव से बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने रॉन्ग नंबर कहते हुए फोन काट दिया। 

Created On :   30 July 2020 1:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story