1 अगस्त से मुंबई में शुरु होगा घर-घर वैक्सीनेशन अभियान, राज्य सरकार ने हाईकोर्ट को दी जानकारी 

Door to door vaccination campaign will start in Mumbai from August 1st
1 अगस्त से मुंबई में शुरु होगा घर-घर वैक्सीनेशन अभियान, राज्य सरकार ने हाईकोर्ट को दी जानकारी 
1 अगस्त से मुंबई में शुरु होगा घर-घर वैक्सीनेशन अभियान, राज्य सरकार ने हाईकोर्ट को दी जानकारी 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य सरकार व मुंबई महानगरपालिका ने बांबे हाईकोर्ट को सूचित किया है कि एक अगस्त से बिस्तर में पड़े लोगों, बुजुर्गों व दिव्यांग के लिए घर-घर कोरोना के टीका अभियान की शुरुआत की जाएगी। राज्य के महाधिवक्ता आशुतोष कुंभकोणी ने मंगलवार को हाईकोर्ट को यह जानकारी दी है। इस पर संतोष व्यक्त करते हुए मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता व न्यायमूर्ति गिरीष कुलकर्णी की खंडपीठ ने कहा कि इस बारे में केंद्र सरकार ने पहल नहीं की, लेकिन राज्य सरकार घर-घर टीके की शुरुआत के लिए आगे आई है। अब हमें उम्मीद कि किरण दिखाई दे रही है कि घर-घर टीके से जुड़ा अभियान प्रभावी ढंग से पूरा होगा। खंडपीठ ने कहा कि जो बुजुर्ग किसी तरह टीका केंद्र में जाकर टीके का पहला डोज ले पाए हैं, उन्हें भी घर में कोरोना के दूसरे टीके के लिए पात्र माना जाए।

इससे पहले कुंभकोणी ने खंडपीठ के सामने घर-घर टीकाकरण को लेकर तैयार की गई नीति का मसौदा पेश किया और कहा कि पहले घर-घर टीके की शुरुआत पुणे से की जानी थी, लेकिन मुंबई में लोगों के प्रतिसाद को देखते हुए घर-घर टीकाकरण अभियान पायलट प्रोजेक्ट के रुप में मुंबई से शुरु किया जाएगा। अब तक मुंबई में तीन हजार पांच सौ पांच लोगों ने घर पर टीका लेने की इच्छा जताई है। सरकार की नीति के अनुसार जो यात्रा करने में असमर्थ हैं, गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं अथवा बिस्तर में पड़े हैं, ऐसे लोग घर पर टीके के लिए पात्र होंगे। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर लोगों को मुफ्त में टीका दिया जाएगा। आगे इसके लिए हेल्पलाईन जारी करने पर भी विचार किया जाएगा। वहीं खंडपीठ के टीके से जुड़े सवाल पर मुंबई महानगरपालिका की ओर से पैरवी कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अनिल साखरे ने कहा कि कोविड के विदेशी टीके फिलहाल निजी अस्पतालों में उपलब्ध हैं। हमारे पास केंद्र सरकार की ओर से आनवाले टीके उपलब्ध हैं। 

राज्य के महाधिवक्ता से मिली जानकारी के बाद खंडपीठ ने कहा कि घर-घर टीकाकरण अभियान से जुड़ा स्टेटस रिपोर्ट 6 अगस्त 2021 को हमारे सामने पेश किया जाए। खंडपीठ ने कहा कि हम आशा करते हैं कि सरकार व मनपा घर-घर टीके के अभियान को प्रभावी ढंग से चलाएगी। 75 वर्षीय बुजुर्गों व बिस्तर पर पड़े लोगों के लिए घर-घर टीकाकरण अभियान चलाए जाने की मांग को लेकर पेशे से वकील ध्रृति कपाडिया व कुणाल तिवारी ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की है। 
 

Created On :   20 July 2021 1:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story