comScore

चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा नेता को सौंपी थी अपने सोशल मीडिया पेज की जिम्मेदारी

चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा नेता को सौंपी थी अपने सोशल मीडिया पेज की जिम्मेदारी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने आरोप लगाया है कि 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान केंद्रीय चुनाव आयोग ने अपने सोशल मीडिया पेज को संभालने की जिम्मेदारी भाजपा युवा मोर्चा के एक पदाधिकारी को सौंपी थी। चव्हाण ने कहा कि आयोग ने अपने फेसबुक पेज की जिम्मेदारी जिसे सौंपी वह भाजपा के आईटी सेल का राष्ट्रीय संयोजक है। शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय गांधी भवन में पत्रकारों से बातचीत में चव्हाण ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए महाराष्ट्र के मुख्य चुनाव अधिकारी महाराष्ट्र (चीफ इलेक्ट्रोरियल ऑफिसर महाराष्ट्र) नाम से फेसबुक पेज शुरु किया गया था।

इस फेसबुक पेज पर चुनाव को लेकर कई विज्ञापन जारी किए गए थे। पेज तैयार करते समय दिए गए पते "202, प्रेसमनहाऊस, विलेपार्ले, मुंबई’ के बारे में जानकारी जुटाने पर पता चला कि तत्कालिन फडणवीस सरकार ने सरकार के विज्ञापन का काम साईनपोस्ट इंडिया नाम की एजेंसी को सौंपा था। यह पता उसी साईन पोस्ट कंपनी का है। इस पते का इस्तेमाल "सोशल सेंट्रल’ नाम की एक डिजिटल एजेंसी द्वारा भी किया गया है। यह कंपनी देवांग दवे के नाम पर है और दवे भाजपा युवा मोर्चा के आईटी सेल व सोशल मीडिया सेल के राष्ट्रीय संयोजक हैं। चव्हाण ने कहा कि दवे की कंपनी की वेबसाईट पर उनके ग्राहकों की सूची है, जिसमें पता चलता है कि यह कंपनी ‘द फियरलेस इंडियन’ व ‘सपोर्ट नरेंद्र मोदीं’ जैसे सोशल मीडिया पेज की संस्थापक है। ये पेज भाजपा के प्रचार और विरोधी विचारधारा के खिलाफ नफरत फैलाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। इसके अलावा कुछ और सरकारी विभागों के काम इस कंपनी के पास हैं। 

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव आयोग जैसी संस्था से यह अपेक्षा नहीं थी। उन्होंने कहा कि संविधान की धारा 324 के अनुसार चुनाव संबंधी अधिक्षण, निर्देशन व नियंत्रण चुनाव आयोग के पास होगा। चुनाव आयोग का यह कर्तव्य है कि वह निष्पक्ष तरीके से चुनाव संपन्न कराए। चव्हाण ने बताया कि मैनें मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिख कर इस मामले की जांच कि मांग की है।   
 
 

कमेंट करें
ZOzsc