साइबर क्राइम का शिकार हो रहे बुजुर्ग नागरिक, देखते ही देखते लगा रहे चूना

Elderly citizens falling victim to cybercrime, seeing lime
साइबर क्राइम का शिकार हो रहे बुजुर्ग नागरिक, देखते ही देखते लगा रहे चूना
साइबर क्राइम का शिकार हो रहे बुजुर्ग नागरिक, देखते ही देखते लगा रहे चूना

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  ज्येष्ठ नागरिक साइबर अपराधियों के निशाने पर हैं। झांसा देकर उनके खातों से रकम निकाल ली जाती है।  प्रतापनगर और हुड़केश्वर थाने में आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किए गए। अत्याधुनिक साइबर सेल होने के बावजूद घटित प्रकरण के कई दिनों बाद भी पुलिस आरोपियों को ढूंढ़ नहीं पाई। दीनदयाल ले-आउट निवासी सत्येंद्र चटर्जी (81) है। वह निजी कंपनी से सेवामुक्त हुए हैं। 6 जनवरी 2020 की शाम करीब पांच बजे के दौरान सत्येंद्र के मोबाइल पर किसी अपरिचित व्यक्ति का फोन आया।

फोनकर्ता ने सत्येेंद्र को बताया था कि वह पेटीएम कंपनी से बोल रहा है। केवाईसी अपडेट करने और एक एप डाउनलोड करने का झांसा देकर उस व्यक्ति ने बड़ी होशियारी से सत्येंद्र के एसबीआई और एचडीएफसी बैंक के डेबिट कार्ड की जानकारी हासिल की। इसके बाद 94,495 रुपए सत्येंद्र के खातों से निकाल लिए। इसके तत्काल बाद मामले की संबंधित बैंक और पुलिस और साइबर सेल को इसकी शिकायत की गई। घटित प्रकरण की पुष्टि होने से बुधवार को प्रकरण दर्ज किया गया है।

बैंक खाते से निकाली 60 हजार की नकदी
दूसरा वाकया हुड़केश्वर थाना क्षेत्र के अमर नगर निवासी सुखदेव भेरे (69) के साथ हुई है। 21 से 23 नवंबर 2019 के दरमियान किसी ने उनके भी एबीआई बैंक खाते से 60 हजार रुपए निकाले गए। घटना के इतने दिनों बाद भी पुलिस आरोपियों को ढंूढ़ नहीं पाई, जबकि शहर पुलिस के पास अत्याधुनिक साइबर सेल होने का विभाग दावा करते रहा है। इसके पूर्व भी शहर में इस तरह के वाकये घटित हुए।

गत वर्ष 1 जनवरी से 31 दिसंबर 2019 के बीच में शहर में कुल 2377 लोगों के साथ साइबर श्रेणी के तहत धोखाधड़ी के प्रकरण हुए हैं। आरोपियों के मोबाइल नंबर भी पुलिस को बरामद हुए हैं, हालांकि उनमें से अधिकांश नंबरों के सिम कार्ड फर्जी नामों से खरीदे गए, लेकिन प्रकरण की गंभीरता से उन्हें तलाश ने का प्रयास भी नहीं किए जाने का पुलिस पर आरोप है। इस बीच ताजा मामलों में भी बुधवार को संबंधित थानों में प्रकरण दर्ज किया गया है, लेकिन घटित प्रकरण के इतनें दिनों बाद भी पुलिस को आरोपियों का सुराग नहीं मिला।
 

Created On :   16 Jan 2020 8:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story