दैनिक भास्कर हिंदी: बिजली विभाग ने भेजा चार लाख का बिल, सदमे में पूरा परिवार

June 19th, 2019

डिजिटल डेस्क,शहडोल/सिरौंजा। रोजना की तरह परिवार अपने काम काज के लिए जा रहा था, इसी दौरान बिजली कर्मचरी घर आए और चार लाख रुपए का बिजली बिल थमा  दिया। बिजली बिल देखते ही पूरे परिवार के होश उड़ गए। उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि आखिर एक माह का बिल इतना कैसे आ  सकता है। बिल देखकर पूरा परिवार सदमे है। वहीं अधिकारियों का कहना है कि यह लिपिकीय गलती है,  जिसे सुधार दिया जाएगा।

गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहा परिवार

एक गरीब परिवार उस समय भौचक रह गया जब बिजली विभाग द्वारा एक महीने का घरेलू बिजली बिल एक दो हजार नहीं बल्कि पूरे लाख रुपये का थमा दिया गया। बिजली विभाग के इस कारनामे से परिवार सदमे में है। यह मामला सामने आया है जिले के सिरौंजा का। जहां गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले रामधीन जायसवाल के घर का जून माह का बिजली बिल  4 लाख 16 हजार 101 रुपये का मिला। इसमें पिछला बकाया 384 रुपये दर्शाया गया है।

स्थानीय कार्यालय में की शिकायत

ग्रामीण बाबूलाल जायवाल ने बताया कि उनके पिता रामधीन का स्वर्गवास हो चुका है, लेकिन मीटर उन्हीं के नाम से था। उनका नाम बीपीएल सूची में था, अब उनका नाम भी इसी सूची में है। हर महीने 3 से 5 सौ रुपये का बिल आता था। लेकिन जून महीने का बिल लाखों में आया गया, जबकि उनके घर की अधिकतम खपत 20 से 48 यूनिट की है। उन्होनें बताया कि इसकी शिकायत स्थानीय विभाग के कार्यालय में दर्ज करा दी है।

अधिकारियों का कहना है

इस संबंध में विभाग के जेई सुखनंदन विश्वकर्मा का कहना है कि यह लिपिकीय त्रुटि की वजह से हो गया है। शिकायत मिल चुकी है, सुधार कार्य कराया जा रहा है। संबंधित अधिकारियों की माने, तो इस प्रकार की गलती होना स्वाभाविक है, फिर भी सुधार कार्य कर लिया जाएगा।