comScore

अतिवृष्टि प्रभावित परिवार के बच्चों की परीक्षा फीस माफ होगी, यूनिवर्सिटी का ऐलान

अतिवृष्टि प्रभावित परिवार के बच्चों की परीक्षा फीस माफ होगी, यूनिवर्सिटी का ऐलान

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने अपने विविध विभागों और संलग्नित महाविद्यालय में पढ़ने वाले गीला अकाल प्रभावित परिवारों के विद्यार्थियों को राहत देने का निर्णय लिया है। विवि ने इन विद्यार्थियों की ग्रीष्मकालीन परीक्षा सत्र 2020 की परीक्षा फीस माफ करने का निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय ने पात्र विद्यार्थियों का चयन करने के लिए समिति भी गठित की है। 

जीआर बना आधार
मैनेजमेंट काउंसिल की बैठक में विवि ने यह निर्णय लिया है। इस संबंध में राज्य सरकार ने भी एक जीआर जारी किया, जिसे आधार मानते हुए विवि ने यह निर्णय लिया।  राज्य सरकार द्वारा विदर्भ के 38 तहसीलों को गीला-अकाल पीड़ित घोषित किया गया है। ऐसे में विवि सामाजिक संगठनों की ओर से  ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने वाली छात्र-छात्राओं की परीक्षा फीस माफ करने की  मांग उठाई जा रही थी। संगठनों ने राज्यपाल, नागपुर और अमरावती विश्वविद्यालय के कुलगुरुओं को पत्र लिखा गया था। विदर्भ समेत प्रदेश भर मंे अभूतपूर्व अतिवृष्टि हुई है। प्राकृतिक आपदा से विदर्भ के किसानों की कमर टूट गई है। कई परिवारों पर भूखे मरने की नौबत है। जैसे-तैसे पीड़ित किसान अपने परिवार का गुजारा कर रहे हैं। ऐसे में इन परिवारों के विद्यार्थियों को थोड़ी राहत देने की दृष्टि से विवि ने यह सकारात्मक कदम उठाया है।

तुमाने ने संसद में कहा-कामठी में भी रुके गोंडवाना एक्सप्रेस 
रामटेक से शिवसेना सांसद कृपाल तुमाने ने सरकार से कामठी में गोंडवाना एक्सप्रेस का ठहराव देने की मांग की है। हमारे दिल्ली ब्यूरो के अनुसार गुरुवार को लोकसभा में शून्यकाल के दौरान श्री तुमाने ने यह मसला उठाया और कहा कि कामठी में बड़ी रेलगाड़ियों के ठहराव नहीं होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

शिवसेना सांसद ने कहा कि रामटेक संसदीय क्षेत्र में आने वाला कामठी एक बड़ा शहर है। इसकी आबादी लगभग दो लाख है। विशेष बात यह कि कामठी में आर्मी का बेस है। लेकिन नागपुर से जो रेलगाड़ियां चलती हैं, वह गाड़ियां बड़ा शहर होने के बावजूद कामठी में नहीं रुकती हैं। उन्होने रेल मंत्री पीयूष गोयल से आग्रह किया कि निजामुद्दीन से बिलासपुर और बिलासपुर से निजामुद्दीन तक चलने वाली गोंडवाना एक्सप्रेस का कामठी में ठहराव देने का निर्णय यथाशीघ्र करें। इससे लाखों लोगों को सुविधा मिलेगी।
 

कमेंट करें
iQDbh