दैनिक भास्कर हिंदी: एनटीए परीक्षा के लिए बढ़ी आवेदन अवधि, जेईई, नेट समेत 4 परीक्षाओं के लिए मौका

November 4th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  नागपुर समेत देश भर में पढ़ने वाले कश्मीरी विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर है। देश के इंजीनिरिंग और एमबीए जैसे देश के प्रमुख व्यवसायिक पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जम्मू-कश्मीर के अभ्यर्थियों के लिए अपनी चार परीक्षाओं की आवेदन अवधि बढ़ा दी है। उन्हें 4 से 8 नवंबर तक जेईई मेन-1, यूजीसी नेट, सीएसआईआर-यूजीसी नेट और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड एमबीए एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन करने का मौका दिया है। एनटीए के इस फैसले से विद्यार्थियों को राहत मिलेगी। 

बढ़ सकती है आवेदन करने वालों की संख्या

दरअसल, जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद कश्मीरी विद्यार्थियों की पढ़ाई का शेड्यूल खासा बिगड़ा। इसका असर जम्मू-कश्मीर के बाहर रहने वाले कश्मीरी विद्यार्थियों पर भी पड़ा। परिस्थिति को देखते हुए  जम्मू-कश्मीर के हायर एजुकेशन सेक्रेटरी की ओर से एनटीए को पत्र लिखा गया था। हालांकि, इस पत्र में सिर्फ यूजीसी नेट के लिए एक्सटेंशन मांगा गया था, लेकिन एनटीए ने 4 परीक्षाओं के लिए जम्मू-कश्मीर के स्टूडेंट्स के लिए तारीख बढ़ा दी है। सबसे बड़ी राहत जेईई मेन्स के उम्मीदवारों को मिलेगी। करीब 12 लाख स्टूडेंट्स जेईई मेन-1 के लिए पहले ही आवेदन कर चुके हैं। अब ऐसे में यह संख्या अब और भी बढ़ सकती है। इससे पहले आईआईटी की ओर से आयोजित होने वाली गेट के लिए भी जम्मू-कश्मीर को फिर से आवेदन करने का मौका दिया जा चुका है।

इंटरनेट बंद होने से खड़ी हुई थी समस्या

गौरतलब है कि, जम्मू कश्मीर में धारा 370 लगने के बाद ही सुरक्षा के लिहाज से इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थी। इस दौरान ही जेईई मेन व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं को आवेदन भरने का सिलसिला शुरू हो गया था। इस कारण यहां के स्टूडेंट्स ऑनलाइन फाॅर्म फिलिंग प्रक्रिया में भाग नहीं ले पाए। अब इनको मौका दिया जा रहा है। इसका इन्हें लाभ मिलेगा।

खबरें और भी हैं...