फडणवीस का आरोप - आव्हाड और मलिक ने तैयार की फोन टैपिंग मामले की रिपोर्ट

Fadnavis allegation - Phone tapping case report prepared by Awhad and Malik
फडणवीस का आरोप - आव्हाड और मलिक ने तैयार की फोन टैपिंग मामले की रिपोर्ट
फडणवीस का आरोप - आव्हाड और मलिक ने तैयार की फोन टैपिंग मामले की रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने राज्य खुफिया विभाग की तत्कालीन आयुक्त रश्मि शुक्ला की फोन टैपिंग को लेकर मुख्य सचिव सीताराम कुंटे द्वारा तैयार रिपोर्ट को लेकर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है। फडणवीस फोन टैपिंग मामले पर कुंटे की रिपोर्ट को ढकोसला करार देते हुए कहा कि इस रिपोर्ट को कुंटे ने नहीं बल्कि प्रदेश के अल्पसंख्यक विकास मंत्री नवाब मलिक और गृहनिर्माण मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने तैयार की है, कुंटे ने केवल उस रिपोर्ट पर हस्ताक्षर किए हैं। 

शुक्रवार को महानगर के भांडुप में पत्रकारों से बातचीत में फडणवीस ने कहा कि यह रिपोर्ट अदालत में टिकने वाली नहीं है। हमारे पास इस रिपोर्ट के खिलाफ काफी जानकारी है। सही समय आने पर यह जानकारी अदालत में पेश की जाएगी। फडणवीस ने कहा कि मुख्य सचिव कुंटे के रिपोर्ट में कई तर्कदोष हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर फोन टैपिंग की जा सकती है लेकिन रश्मि शुक्ला ने गलत कारण बताकर फोन टैपिंग के लिए अनुमति ली थी। लेकिन टेलीग्राफ एक्ट में स्पष्ट है कि यदि पता चले कि कोई अपराध होने वाला है, तो फोन टैपिंग की जा सकती है। पर रिपोर्ट में इस लाइन को हटा दिया गया है। मेरा सवाल है कि एसीबी जब फोन टैपिंग करती है तो कौन से कानून के तहत यह फोन टैपिंग होती है? 

नवाब मलिक ने सार्वजनिक की रिपोर्ट

फडणवीस ने कहा कि रिपोर्ट में कहा गया है कि रश्मि शुक्ला की फोन टैपिंग की रिपोर्ट से पुलिस अफसरों की बदनामी हुई है। पर मैं सरकार से पूछना चाहता हूं कि रिपोर्ट को सार्वजनिक किसने किया। मैंने तो केवल रश्मि शुक्ला का पत्र मीडिया के सामने रखा था। लेकिन मंत्री मलिक ने पूरी रिपोर्ट सार्वजनिक कर दी। फडणवीस ने कहा कि सरकार के मंत्री दावा कर रहे हैं कि रश्मि शुक्ला की रिपोर्ट में जिन पुलिस अफसरों के नाम हैं उनके तबादले नहीं हुए हैं पर मलिक की ओर से सार्वजनिक की गई रिपोर्ट के पन्नों में उल्लेखित 12 अफसर ऐसे हैं उनके तबादले हुए हैं। उनके नाम फोन टैपिंग में भी आए हैं। 

तबादला रैकेट में बंदा नवाज शामिलः शेलार

जबकि भाजपा विधायक आशीष शेलार ने कहा कि रश्मि शुक्ला ने जो तबादला रैकेट उजागर किया है, उसमें बंदा नवाज शामिल था। बंदा नवाज का सीधा संबध कांग्रेस से है। यह जानकारी जब सामने आई तो उसको बचाने के लिए सरकार में बैठे लोग काम कर रहे हैं। साल 2017 में भी एक टोली तबादलों में हस्तक्षेप करने का प्रयास कर रही थी। उस मामले में भी बंदा नवाज आरोपी है। साल 2017 के मामले का ट्रायल शुरू है। इसमें बंदा नवाज को निर्दोष साबित करने की कोशिश की जा रही है। 

यह कुंटे की ईमानदारी का अपमानः आव्हाड

दूसरी ओर फडणवीस की ओर से लगाए आरोपों पर मंत्री आव्हाड ने जवाब दिया है। आव्हाड ने कहा कि फडणवीस का आरोप कुंटे के प्रशासनिक सेवा और उनकी ईमानदारी का अपमान है। कुंटे ने रश्मि शुक्ला के खिलाफ रिपोर्ट लिखी है उससे फडणवीस नाराज हो गए हैं। फडणवीस केवल भ्रम पैदा करने के लिए मंत्रियों पर आरोप लगा रहे हैं। आव्हाड ने कहा कि फडणवीस ने मलिक पर रिपोर्ट सार्वजनिक करने का आरोप लगाया है लेकिन फडणवीस ने मीडिया को जो पत्र साझा किया है उसके पहले पन्ने पर ‘गोपनीय पत्र’ लिखा है। 

इससे पहले गुरुवार को मुख्य सचिव कुंटे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को रिपोर्ट सौंपी थी। कुंटे ने कहा कि फोन टैपिंग की रिपोर्ट पर ‘अति गोपनीय’ लिखा होने के बावजूद रश्मि शुक्ला ने उसे लीक कर दिया। यह गंभीर मामला है। यदि यह साबित होता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है। 
 

Created On :   26 March 2021 1:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story