नीम को कीटनाशक के तौर पर इस्तेमाल करें - कृषिमंत्री की सलाह 

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नीम को कीटनाशक के तौर पर इस्तेमाल करें - कृषिमंत्री की सलाह 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत में भले ही हर साल खेती में लाखो लीटर रासायनिक कीटनाशकों का इस्तेमाल हो रहा हो पर राज्य के कृषिमंत्री डॉ अनिल बोंडे ने अर्जेंटीना के किसानों को सलाह दी है कि वे कीटनाशक के तौर पर नीम के बीज का इस्तेमाल करें। क्योंकि भारत में हजारों वर्षों से इसका इस्तेमाल कीटनाशक के तौर पर हो रहा है। शनिवार को मंत्रालय में अर्जेटिना के कृषि उद्योग सचिव डा ल्युईस ईचलव्हेअर के नेतृत्व में एक प्रतिनिधमंडल ने कृषिमंत्री डा बोंडे से मुलाकात की।  इस दौरान कृषिमंत्री ने कहा कि भारत रासायनिक कीटनाशक के विकल्प के तौर पर नीम का इस्तेमाल करता है। इसका लाभ अर्जेंटीना के किसान भी ले सकते हैं। डा बोंडे ने कहा कि कृषि उत्पादन के क्षेत्र में दोनों देश आपसी सहयोग से लाभ उठा सकते हैं। अर्जेंटीना से आए प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि हम महाराष्ट्र से केला, अंगूर व अनार के निर्यात को लेकर सकारात्मक हैं। इस दौरान दोनों देशों की कृषि पद्धति आदि के बारे में चर्चा हुई।  

साहित्यकारों की मदद करेगा हिंदी साहित्य अकादमी

सभ्य समाज में यदि साहित्यकार का जूता फटा है तो ये हमारे मुंह पर जूता है। किसी लेखक को यदि किसी भी तरह की आवश्यकता है तो अकादमी या हम व्यक्तिगत स्तर पर पूरा करेंगे। यह बात महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी के कार्याध्यक्ष डा शीतला प्रसाद दुबे ने कही। वे साहित्यिक संस्था ‘वाग्धारा’ के ‘नवरत्न सम्मान समारोह’ में बोल रहे थे।  इस मौके पर वेश्या व्यवसाय से जुड़े 500 बच्चोंं को पढ़ा-लिखाने के काम से जुड़ी त्रिवेणी आचार्य ने कहा कि यह सम्मान नहीं जिम्मेदारी है। उन्होंने इस काम में आने वाली कठिनाइयों का भी जिक्र किया।

रंगमंच कलाकार अश्विनी नांदेड़कर ने कहा कि नाटक रोमांच हैं क्योंकि इसका संबंध जीवन से है, जीवन में रिटेक नहीं होता। रंगमंच में भी रिटेक नहीं होता। मुंगेर से आए उपन्यासकार व कवि नीलोत्पनल मृणाल (जिन्होंने चर्चित उपन्यासस  ‘डार्क हॉर्स’ और ‘औघड़’ लिखे) ने चुटीले अंदाज में कहा कि हिंदी का लेखक होना ही सबसे बड़ा व्यंग्य  है । सम्मान थपकी है जो आगे बढ़ाता है, इसलिए सम्मान को ईधन की तरह लेना चाहिए। उनकी ‘उदासी का वसंत’ कविता को खूब पसंद किया गया। समारोह में वाग्धारा नवरत्न सम्मान से सम्मानित किए गए वरिष्ठ पत्रकार विमल मिश्र ने कहा कि पत्रकारिता दुधारी तलवार पर चलना है । बिहार  विधान परिषद के विधायक देवेशचंद्र ठाकुर ने कहा कि आदमी कोशिश करे तो नेता बन सकता है पर नेता लाख  कोशिश कर ले पर आदमी नहीं बन सकता। ‘वाग्धारा’ के डॉ. वागीश सारस्वत ने संस्था  एवं चयन प्रक्रिया पर विस्तार से प्रकाश  डाला। 

Created On :   20 July 2019 12:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story