कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस, जद (एस) को सता रहा क्रॉस वोटिंग का डर

Fear of cross voting haunts BJP, Congress, JD(S) in Karnataka Rajya Sabha elections
कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस, जद (एस) को सता रहा क्रॉस वोटिंग का डर
राज्यसभा चुनाव-2022 कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस, जद (एस) को सता रहा क्रॉस वोटिंग का डर

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव के लिए उल्टी गिनती शुरू होते ही सत्तारूढ़ बीजेपी समेत राज्य की तमाम बड़ी पार्टियों में क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा है। कर्नाटक में विपक्षी कांग्रेस, क्षेत्रीय पार्टी जद (एस) और भाजपा की नजर चौथी सीट पर है। राज्यसभा की चार सीटों के लिए छह उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन असली लड़ाई चौथी सीट के लिए है।

चुनाव 10 जून को होने हैं और तीनों दल वोटों की कमी के बावजूद चौथी सीट जीतने के लिए अपनी ताकत लगा रहे हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निरमाला सीतारमण, कांग्रेस के जयराम रमेश जैसे राजनीतिक दिग्गज मैदान में हैं। भाजपा ने तीन और कांग्रेस ने दो उम्मीदवार उतारे हैं। एक उम्मीदवार को आगे बढ़ने के लिए 45 विधायकों की आवश्यकता होती है। सत्तारूढ़ भाजपा को 122 विधायकों (बसपा के एक विधायक और एक निर्दलीय सहित) का समर्थन प्राप्त है और वह आसानी से दो सीटें जीत सकती है। विपक्षी कांग्रेस, हालांकि, 70 विधायकों (एक निर्दलीय सहित) के समर्थन से केवल एक सीट जीत सकती है।

32 विधायकों वाले जद (एस) को अपने राज्यसभा उम्मीदवार कुपेंद्र रेड्डी की जीत सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय दलों के समर्थन की आवश्यकता होगी, जो मैदान में सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। परिदृश्य को देखते हुए, भाजपा के तीसरे उम्मीदवार, कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार और जद (एस) के एकमात्र उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए क्रॉस वोटिंग अनिवार्य हो गई है। जद (एस) के लिए अपने विधायकों को क्रॉस वोटिंग से रोकना एक चुनौती है।

पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने इससे पहले जद (एस) के 4 विधायकों के खिलाफ अपना गुस्सा जताया था जिन्होंने पार्टी के नेतृत्व पर सवाल उठाया था। हालांकि, कुमारस्वामी अब यह कह रहे हैं कि उन्हें विश्वास है कि जद (एस) के सभी विधायक पार्टी उम्मीदवार का समर्थन करेंगे। 32 विधायकों के साथ जद (एस) चौथी सीट के लिए भाजपा के निकटतम प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरा है।

जद (एस) के राज्यसभा उम्मीदवार कुपेंद्र रेड्डी ने पहले ही पार्टी विधायकों से व्यक्तिगत रूप से मिलना शुरू कर दिया है। कुमारस्वामी ने अपनी विदेश यात्रा पर रोक लगा दी है और भाजपा द्वारा अपना तीसरा उम्मीदवार और कांग्रेस को अपना दूसरा उम्मीदवार उतारने के बाद राज्य के लिए रवाना हो गए हैं।

कांग्रेस पार्टी के पास 25 सरप्लस वोट होंगे लेकिन उसके उम्मीदवार मंसूर अली खान के लिए एक और राज्यसभा सीट जीतने से 20 कम हैं। पार्टी के सूत्रों का कहना है कि उन्हें दूसरे तरजीही वोटों और विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग के जरिए अपने दूसरे उम्मीदवार की जीत की उम्मीद है।

अपने दो उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के बाद भाजपा के पास 32 सरप्लस वोट होंगे। भाजपा के तीसरे उम्मीदवार लहर सिंह सिरोया हैं। पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कहा कि वह भाजपा के तीसरे उम्मीदवार को राज्यसभा के लिए निर्वाचित कराने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। भाजपा ने केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी को चुनावों की निगरानी के लिए नियुक्त किया है और उन्हें प्रभारी बनाया है। भाजपा विधायकों के लिए प्रशिक्षण का आयोजन कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि डाले गए सभी वोट वैध हैं।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 Jun 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story