comScore

सड़क किनारे खड़ी कार धूधू कर जली, जानिए- सावधानी से कैसे टल सकता है बड़ा हादसा ? 

August 10th, 2018 17:51 IST
सड़क किनारे खड़ी कार धूधू कर जली, जानिए- सावधानी से कैसे टल सकता है बड़ा हादसा ? 

डिजिटल डेस्क, नागपुर। उपराजधानी के काचीपुरा की सुंदरलाल राय चौंक पर उस वक्त हड़कंप मचा, जब एक कार धू-धू कर जल उठी। कार का नंबर MH 49 B 3857 है। कार में आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी। कार में आग इतनी बुरी तरह लगी कि सीटें और अंदरूनी हिस्सा बुरी तरह जलकर राख हो गया। सफेद रंग की कार जलकर काली हो गई। उसका ज्यादातर हिस्सा जल चुका था। देखकर ही लग रहा था कार पूरी तरह कबाड़ में तब्दील हो चुकी थी। कार मालिक का नाम प्रवीण सिंघे बताया जा रहा है। वाहन में आग उस वक्त लगी, जब कार सड़क किनारे खड़ी थी। सुबह 7 बजे के करीब आग लगने की खबर मिली। जिसके बाद वहां से आनेजाने वाले लोग कार की हालत देखते रहे। 

हादसे से ऐसे बचे, बरतें सावधानी
कार में आग लग लगना आम घटना हो गई है। आग लगने के कई कारण होते हैं। जिससे बचाव के तरीकों से बड़ी घटना टाली जा सकती है। ज्यादातर मामलों में एक्सेसरीज फिट करते वक्त कई तारों को खुला छोड़ दिया जाता है, या उन्हें अच्छा से टेपिंग नहीं की जाती। ज्यादा वायरिंग से कार की बैटरी पर ज्यादा लोड पड़ता है। जिसकी वजह से शार्ट-सर्किट के चांस ज्यादा रहते हैं । पेट्रोल टैंक या CNG किट में लीकेज से आग लगने का खतरा ज्यादा बना रहता है।

CNG/LPG किट लगाते वक्त वायरिंग अच्छे से की गई होनी चाहए। लीकेज या किसी दिक्कत के समय चेकवॉल तुरंत ओपन होते हैं और सिलिंडर की सारी गैस निकली जाती है। इस वजह से भी हादसे का अंदेश बना रहता है। गर्मी में तापमान बढ़ने पर तारें गर्म होकर आपस में चिपकने लगती हैं। तार के ऊपर लगी रबड़ गर्म होने के बाद स्पार्किंग से शॉर्ट सर्किट का खतरा बना रहता है। सर्विसंग के वक्त वायरिंग और पाइप चेक कराते रहना चाहिए। कार में एक फायर एक्सटिंग्विशर जरूर रखें, ताकि आवश्यकता पड़ने आग बुझाने में मदद ले सकें।

कमेंट करें
Mtpo2