comScore

ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों को दिया फूल और कहा-यातायात नियमों को न तोड़ें

ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों को दिया फूल और कहा-यातायात नियमों को न तोड़ें

डिजिटल डेस्क, नागपुर । सड़क सुरक्षा सप्ताह अंतर्गत आरटीओ और यातायात पुलिस की ओर से अलग-अलग जगह पर यातायात नियमों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।  आरटीओ निरीक्षकों ने नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों को गांधीगीरी की तर्ज पर फूल देकर नियम नहीं तोड़ने का अनुरोध किया। साथ ही उत्तर नागपुर यातायात पुलिस निरीक्षक ने बाइक रैली के माध्यम से नियमों का पालन करने के प्रति लोगों को जागरूक किया। पूर्व आरटीओ विभाग के निरीक्षकों ने ओवर सीटिंग, बिना यूनिफार्म के ड्राइवर, एक बाइक पर तीन लोग, बिना सीट बेल्ट वाहन चलाने वालों को लाल गुलाब देकर नियमों का पालन करने का निवेदन किया। कॉटन मार्केट के बस स्टैंड क्षेत्र में चौक पर सभा लेकर भी लोगों को जागरूक किया। इस विशेष थीम में वाहन चालकों को 350 गुलाब दिए गए। यातायात विभाग से पुलिस निरीक्षक पराग पोटे ने भी स्वयं की सुरक्षा के लिए नियमों का पालन करने के प्रति जागरूक किया। पूर्व आरटीओ के वाहन निरीक्षक विजय सिंह राठौड़, राहुज जाधव, आदित्य जाधव ने वाहन चालकों को गुलाब दिए।

डिवाइस चालान...सीधे मोबाइल पर आपकी गलती  
वाहन चालकों को शायद डिवाइस ई-चालान के बारे में पता नहीं है, इसलिए वह कई बार पुलिस की मौजूदगी में भी नियमों की अनदेखी करते नजर आते हैं। चौराहों पर यातायात पुलिस को खड़ा देखकर नियमों की अनदेखी न करें। उसके हाथ में एक विशेष आधुनिक मशीन होती है, ठीक उसी तरह की यह मशीन होती है, जिसे पुलिस डिवाइस कहा जाता है। यह मशीन बिल्कुल पेट्रोल पंप पर बिल भरने के लिए उपयोग की जाने वाली एटीएम कार्ड मशीन की तरह होती है। जो यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले चालक के वाहन की तस्वीर कैप्चर करने के बाद सीधा उसके मोबाइल फोन पर ई-चालान भेज देती है। इसे डिवाइस ई-चालान कहा जाता है। 

हेलमेट से बची कई जिंदगियां 
सूत्रों के अनुसार, हेलमेट के कारण सड़क हादसे में कई लोगों की जान बची है, इसलिए पुलिस वाहन चालकों से हमेशा हेलमेट का उपयोग करने की गुजारिश करती है। शहर पुलिस विभाग समय-समय पर स्कूल, कॉलेज, सभागृहों में यातायात के बारे में जनजागृति कार्यक्रम आयोजित करते रहती है। उसके बाद भी नागरिक जल्दी से गंतव्य स्थान तक पहुंचने के चक्कर में यातायात नियमों की अनदेखी करते रहते हैं।

कमेंट करें
G8WeV