अमरावती के इन गाांवों में रह-रह कर कांप रही धरती, दीवारों में आ रही दरार

Following area of the Amravati felt some shakes of earthquake
अमरावती के इन गाांवों में रह-रह कर कांप रही धरती, दीवारों में आ रही दरार
अमरावती के इन गाांवों में रह-रह कर कांप रही धरती, दीवारों में आ रही दरार

डिजिटल डेस्क, अमरावती। अमरावती जिले के कई गांवों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। अस्पतालों व अनेक घरों की दीवारों में दरार पड़ने से लोगों में दहशत निर्माण हो गई है। जानकारी के अनुसार बुधवार को साद्रबाड़ी समेत ग्राम खापरखेड़ा,गंभरी भोकरबर्डी ,धूलघाट रोड, गोलनडो, झिल्पी में  भूकंप के झटके महसूस किए गए। इन गांवों में कंपन से घरों में बर्तन भी नीचे गिर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार तहसील के धूलघाटरोड सर्कल अंतर्गत साद्राबाड़ी व परिसर में विगत सप्ताहभर से भूकंप के सौम्य झटके महसूस किए जा रहे हैं। साद्राबाड़ी परिसरवासियों ने सोमवार की देर रात 1.३० बजे, मंगलवार की तड़के 4 बजे  और सुबह 11.15 बजे के करीब भूकंप के सौम्य झटके महसूस किए। बुधवार को भी भूकंप के झटके आने की जानकारी है। हालांकि भूकंप के इन सौम्य झटकों की वजह से किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। लेकिन अस्पतालों ओर कुछ लोगों की घरों की दीवारों में दरार आ गई है। तहसीलदार समेत धारणी तहसील प्रशासन के अधिकारी साद्राबाड़ी गांव में डेरा जमाए हुए हैं।

नहीं है भूमापक केन्द्र
बताया जाता है कि 17  अगस्त से साद्राबाड़ी वासियों  को भूकंप के सौम्य झटकों को महसूस करना पड़ रहा है। यहां पर रहने वाले लोगों के मुताबिक जमीन में अचानक कंपन हुआ तथा घरों के बर्तन भी अचानक गिर गए। यहां पर भूमापक यंत्र केंद्र नहीं होने से भूकंप की तीव्रता को नापा नहीं जा सकता है। वहीं तहसीलदार एटी गांजरे अपने अन्य अधिकारियों के दल के साथ भूकंप के सौम्य झटकों की जानकारी लेने में जुटे हुए है।

इस संबंध में तहसीलदार गांजरे ने बताया कि अमरावती के भूकंप  जांच कमेटी को इस बारे में फोन पर सूचना दी जा चुकी है। लेकिन उनका कहना है कि भूकंप की तीव्रता 2.5 रिक्टर स्केल से अधिक होने पर उसको नापा  जा सकता है। जबकि सौम्य झटकों को नापा नहीं जा सकता है। इसीलिए यहां पर भूकंपमापक की आवश्यकता नहीं है। 

जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री से साधा संवाद
तहसीलदार गांजरे द्वारा साद्राबाडी में भूकंप के सौम्य झटके महसूस किए जाने की जानकारी जिलाधिकारी अभिजीत बांगर को देने के बाद तुरंत जिलाधिकारी ने राज्य के मुख्यमंत्री से वीडियो कॉन्फ्रेन्स के जरिए साद्राबाड़ी गांव की घटना के बारे में जानकारी दी गई है।

ग्रामवासी कर रहे पलायन
साद्राबाड़ी गांव में लगातार छोटे-छोटे भूकंप के सौम्य झटके महसूस किए जाने से ग्रामवासी घबरा गए है। वे अपने परिवार के सदस्यों के साथ गांव छोड़कर अन्यत्र जा रहे है। कुछ ग्रामीणों ने गांव छोड़ने की भी तैयारी दर्शायी है। 

स्वास्थ्य केंद्र के बाहर कार में की जा रही मरीजों की जांच
साद्राबाड़ी गांव में भूकंप के सौम्य झटके महसूस किए जा रहे हैं। जिससे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की इमारत भी हिल रही है। इसलिए चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य केंद्र में किसी भी प्रकार की अनुचित घटना को टालने के लिए इमारत के बाहर कार में बैठकर में ही मरीजों की जांच पड़ताल आरंभ की है। 

जिले के दोनों भूमापक यंत्र बंद
जिले के केवल धारणी तहसील के खाया टेंभुर व मोर्शी तहसील के अपर वर्धा बांध क्षेत्र में भूकंप मापक यंत्र स्थापित किए गए हैं, लेकिन यह दोनों भूकंप मापक यंत्र बंद अवस्था में है। जिसके चलते भूकंप की तीव्रता नापने में दिक्कतें आ रही है। 

नागरिकों में भय
साद्राबाड़ी ग्रामवासियों को लगातार भूकंप के सौम्य झटके महसूस हो रहे हैं। जिससे नागरिकों में भय का माहौल बना हुआ है। मंगलवार को भी ग्रामीणों को भूकंप के सौम्य झटकों का सामना करना पड़ा। इस बारे में प्रशासन को लगातार जानकारी दी जा रही है। लेकिन संबंधित विभाग की ओर से ध्यान नहीं दिए जाने से अब ग्रामीणों ने गांव छोड़कर जाने का निर्णय लिया है। 
अनिल पटेल, नागरिक, साद्राबाड़

बच्चों की क्लास लगी मैदान में 

मंगलवार को साद्राबाड़ी में भूकंप के सौम्य झटके महसूस किए जाने के बाद जिला परिषद हाईस्कूल के स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को कक्षाओं में बिठाने की बजाय स्कूल के मैदान पर बिठाकर पढ़ाने का काम शिक्षकों द्वारा किया गया। 2 घंटे बाद विद्यार्थियों को कक्षाओं में बिठाया गया।
(टी.बी.प्रजापत, मुख्याध्यापक, जिप हाईस्कूल)

Created On :   22 Aug 2018 8:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story