अमानक स्तर के बिक रहे थे  दही, लड्डू और कोल्ड ड्रिंक - 19 के सेम्पल फेल

Food department found 19 samples of  goods is non standard
अमानक स्तर के बिक रहे थे  दही, लड्डू और कोल्ड ड्रिंक - 19 के सेम्पल फेल
अमानक स्तर के बिक रहे थे  दही, लड्डू और कोल्ड ड्रिंक - 19 के सेम्पल फेल

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। जिलेभर की होटल और मिठाई दुकानों से लिए गए सेम्पलों में दही, बूंदी के लड्डू, कोल्डड्रिंक और तेल अमानक पाए गए। जिसके सेवन से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा जिलेभर के डेयरी, होटल और मिठाई दुकानों से बीते जनवरी माह से अभी तक 87 खाद्य पदार्थों के सेम्पल जब्त किए गए। भोपाल लैब में जांच के बाद इनमें से 19 सेम्पल फेल रहे। स्वास्थ्य संचालनालय भोपाल से जारी आदेश के बाद खाद्य निरीक्षकों द्वारा दूध और दूध से बनी खाद्य सामग्रियों के सेम्पल जब्त किए जा रहे है। मंगलवार को भी दो डेयरी से दूध समेत अन्य खाद्य सामग्रियों के सेम्पल जब्त किए गए है। खाद्य निरीक्षक पुरुषोत्तम भंडूरिया ने बताया कि पिछले दिनों मोहबे मार्केट स्थित राजपुरोहित मिष्ठान से लिए गए बूंदी के लड्डू के सेम्पल की रिपोर्ट अमानक आई है। इसके अलावा दूध से बने 16 खाद्य पदार्थों के सेम्पल लिए गए थे। इनमें से चार दही के सेम्पल फेल हुए है। इन सभी के खिलाफ प्रकरण बनाकर न्यायालय में पेश किया जाएगा। 

इन दुकानों के सेम्पल फेल

खाद्य निरीक्षक पुरुषोत्तम भंडूरिया ने बताया कि गुरुकृपा किराना चौरई से सूजी, मुरली ट्रेडर्स पिपलानारायणवार से सोयाबीन तेल, भारत लस्सी सेंटर सौंसर से दही, जावेद कोल्डड्रिंक सौंसर से कोल्डड्रिंक,अरमान पैकेज ड्रिंकिंग वॉटर सौंसर से पैक वॉटर, जीतू रेस्टारेंट बिछुआ से दही, राजपुरोहित मिष्ठान से बूंदी के लड्डू और तामिया के दो व्यापारियों से लिए गए खुले तेल के सेम्पल समेत 19 फूड सेम्पल भोपाल लैब में जांच के बाद अमानक पाए गए है। जिनके खिलाफ प्रकरण तैयार किया जा रहा है। 

डेयरी से जब्त किए दूध और पनीर

खाद्य निरीक्षकों की टीम शहर समेत जिलेभर में संचालित डेयरी से सेम्पल जब्त कर रही है। मंगलवार को चंदनगांव स्थित डहाके डेयरी से दूध और पनीर का सेम्पल जब्त किया गया है। इसके अलावा मोहन नगर की एक किराना दुकान से अंडे का सेम्पल लिया गया है। शिकायतकर्ता ने अंडे से असामान्य गंध आने की शिकायत की थी। वहीं एक टीम ने सांवरी स्थित ब्रिज डेयरी से दूध के सेम्पल जब्त किए। टीमों द्वारा जब्त सेम्पल को भोपाल लैब जांच के लिए भेजे जाएंगे। 
 

Created On :   24 July 2019 8:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story