• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Food Safety Department investigates in festivals, action cannot be taken due to non-receipt of report

सैम्पल लिए 700, रिपोर्ट आईं सिर्फ 250: खाद्य सुरक्षा विभाग त्योहारों में करता है जाँच, रिपोर्ट न मिलने से नहीं हो पाती कार्रवाई

September 20th, 2021

डिजिटल डेस्क जबलपुर । लोगों को मिलावटी खाद्य सामग्री न मिले, इसके लिये खाद्य सुरक्षा विभाग जाँच अभियान चलाता है और सैम्पल लेता है लेकिन रिपोर्ट महीनों तक नहीं आती, जिससे मिलावटी खाद्य सामग्री बेचने वाले बच जाते हैं। रिपोर्ट अगर आ भी गई तो मामले अपर कलेक्टर न्यायालय में सुनवाई नहीं होने से अटके रहते हैं। यह हाल इस समय भी बना है, जहाँ पिछले 10 महीनों में टीम ने 700 से ज्यादा खाद्य सामग्री के सैम्पल लिये लेकिन कई महीने बीतने के बाद भी अभी तक सिर्फ ढाई सौ सैम्पलों की रिपोर्ट ही आई हैं। अब टीम बाकी रिपोट्र्स का इंतजार कर रही ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम त्योहारों में खान-पान की सामग्री के सैम्पल लेती है लेकिन रिपोर्ट त्योहार के बाद आती है। नकली और मिलावटी सामग्री बेचने के मामले में अभी साढ़े 4 सौ से ज्यादा रिपोर्ट नहीं मिली हैं। जो ढाई सौ के लगभग रिपोर्ट आई हैं, उनमें कार्रवाई की जा रही है। 
भोपाल लैब भेजे जाते हैं सैम्पल
मिलावटी खाद्य सामग्री की जाँच के लिये अभी भी सैम्पल भोपाल भेजे जाते हैं। राज्य खाद्य प्रयोगशाला में पूरे प्रदेश का लोड रहता है। यही कारण है जाँच रिपोर्ट आने में बहुत वक्त लगता है। यह जरूर है कि दिसंबर माह से जबलपुर में भी लैब शुरू होने की बात कही जा रही है। लैब बनकर तैयार हो गई है, मशीनें लगाने सहित अब अन्य काम किया जा रहा है। लैब के शुरू होने के बाद सैम्पल की रिपोर्ट उसी दिन मिल जायेगी और मिलावट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई हो सकेगी। 
 

खबरें और भी हैं...