दैनिक भास्कर हिंदी: 11वीं के छात्रों के लिए नागपुर-मुंबई व पुणे में बढ़ाई जाएंगी सीटें, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

June 19th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर, पुणे और मुंबई के जिन कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थी ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं उनमें सीटें बढ़ाने का फैसला किया गया है। 11वीं के विद्यार्थियों के लिए दूसरे दौर की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया बुधवार से शुरू होगी। शिक्षा मंत्री आशीष शेलार ने विधानसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी को न्याय और समान अवसर दिलाने के लिए कॉलेजों में सीटें बढ़ाने का फैसला किया गया है।

शेलार ने बताया कि नागपुर और पुणे में जिन जूनियर कॉलेजों में ग्यारहवीं में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी ज्यादा आवेदन कर रहे हैं वहां 10-10 फीसदी सीटें बढ़ाई जाएंगी। इसके अलावा मुंबई क्षेत्र के चुनिंदा कॉलेजों के प्रिंसिपल से चर्चा के बाद फैसला किया गया है कि जिन कॉलेजों में विज्ञान संकाय के विद्यार्थी ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं, वहां 5 फीसदी और जिन कॉलेजों में वाणिज्य के विद्यार्थी दिलचस्पी ले रहे हैं वहां 8 फीसदी सीटें बढ़ाई जाएंगी। शेलार ने बताया कि ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश के इच्छुक राज्य बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई के विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए सीटें बढ़ाने का फैसला किया गया है। मांग के मुताबिक जरूरत को ध्यान में रखते हुए विभागीय शिक्षा उपसंचालक बढ़ी हुई सीटों की मंजूरी देंगे। 
जुलाई 2019 में होने वाली पूरक परीक्षा और उसके बाद ग्यारहवीं कक्षा में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों की मांग के मुताबिक चरणबद्ध तरीके से सीटें बढ़ाने को मंजूरी दी जाएगी।

साल 2019-20 के लिए जूनियर कॉलेजों को 11वीं के लिए बढ़ी हुई सीटों की मंजूरी दी जाएगी। शेलार ने बताया कि शैक्षणिक वर्ष 2018-19 से राज्य मंडल से संलग्न स्कूलों में पढ़ने वाले दसवीं के विद्यार्थियों की गुणवत्ता में सुधार और योग्य मूल्यांकन के लिए भाषा और समाजशास्त्र विषयों का मूल्यांकन बंद करने का फैसला किया गया था। लेकिन इस फैसले के चलते दसवीं की परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों की संख्या घट गई। मार्च 2019 में राज्य बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए 16 लाख 77 हजार 267 विद्यार्थियों में से 12 लाख 66 हजार 861 विद्यार्थी यानी 75.53 फीसदी ही पास हुए। शेलार ने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर देखी जा सकती है
 

खबरें और भी हैं...