करंट लगाकर जंगली सूकर का शिकार, 6 आरोपी गिरफ्तार

Forest department team arrested six accused of hunting wild hog
करंट लगाकर जंगली सूकर का शिकार, 6 आरोपी गिरफ्तार
करंट लगाकर जंगली सूकर का शिकार, 6 आरोपी गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, शहडोल। करंट लगाकर जंगली सूकरों का शिकार करने वाले 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। आरोपी मैकी पटासी में करंट फैलाकर जंगली सूकरों का शिकार किया करते थे। आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव अधिनियम के तहत मामले को दर्ज किया गया है।

बरामद हुए सुकरों के पैर
शहडोल रेंज ऑफिसर मोहन आरसे ने बताया कि 21 दिसंबर को मैकी पटासी में जंगली सूकर का शिकार किया गया था। सूचना मिलने पर विभाग ने टीम बनाकर जांच शुरू की। बुधवार को साकिन मौकी गांव से शिकार के सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों के पास से सूकर के पैर आदि भी बरामद हो गए हैं। आरोपियों ने करंट फैलाकर सूकर का शिकार किया था।

इन आरोपियों को भेजा जेल
श्री आरसे ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों में ननकू सिंह पिता नानदाऊ (23), पप्पू सिंह पिता बैसाखू सिंह (25), लालमन सिंह पिता जुंदर सिंह (40), दद्दा सिंह पिता लड़सरिया सिंह (60), छोटन सिंह पिता धन सिंह (45), पन्नेलाल सिंह पिता ठाकुरदीन (35) सभी निवासी साकिन मैकी पोस्ट पटासी थाना सोहागपुर। आरोपियों को गुरुवार को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है। आरोपियों को पकड़ने वाली टीम में डिप्टी रेंजर कमला वर्मा, दिनकर त्रिपाठी और वन रक्षक बहादुर श्याम, राजेंद्र तिवारी, राकेश द्विवेदी, नितिन खटीक, फूल बदन, राहुल शर्मा आदि शामिल रहे।

लंबे समय से कर रहे शिकार
बताया जाता है कि आरोपी लंबे समय से सूकरों का शिकार कर रहे हैं। पिछले दिनों सूचना प्राप्त होने पर वन विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। सूत्रों की मानें तो यदि विभाग की टीम लगातार दबिश दे तो यहां पर हो रहे वन्य प्राणियों के शिकार के और भी मामले प्रकाश में आएंगे। लोगों का कहना है कि विभाग केवल सूचना पर कार्रवाई करता है। इसके साथ ही लगातार गश्त की जाए, तो वन्य जीवों के शिकार को रोका जा सकता है।

 

Created On :   27 Dec 2018 4:05 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story