comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

बे-पटरी हुई मालगाड़ी, रेलयातायात प्रभावित, थमे रहे एक्सप्रेस गाडिय़ों के पहिए

बे-पटरी हुई मालगाड़ी, रेलयातायात प्रभावित, थमे रहे एक्सप्रेस गाडिय़ों के पहिए


डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा/ पांढुर्ना। नागपुर जंक्शन से पांढुर्ना स्टेशन की ओर आ रही एक मालगाड़ी ट्रेन बीती रात गोधनी रेलवे स्टेशन के समीप पटरी से उतर गई। रेलवे ट्रेक के अप लाइन पर मालगाड़ी के पटरी से उतरने के चलते नई दिल्ली-चैन्नई ग्रैंड ट्रंक रेल रूट पर रेल यातायात घंटो प्रभावित रहा। देर रात को हुए इस हादसे से रेलवे के संसाधन को भारी क्षति पहुंची और कई बड़ी एक्सप्रेस ट्रेनें भी प्रभावित हुई। कई संभावित टे्रनों को रूट बदलकर गंतव्य की ओर भेजा गया, वहीं कई पैसेंजर और मालगाड़ी टे्रनों को रद्द भी किया गया।
विद्युत लाइन प्रभावित होने से थमी ट्रेनें-
रेलवे से जुड़े कर्मचारियों ने बताया कि मालगाड़ी के पटरी से उतरने से बोगी तेज गति से पोल और अन्य संसाधनों को तोड़ते हुए निकली। इस दौरान रेलवे का ओएचई केबल और अन्य विद्युत डीपी प्रभावित हुई। इससे पूरा विद्युत प्रदाय और आपूर्ति बंद हो गई। विद्युत आपूर्ति बंद होने टे्रनें जहां के वहां थम गई। हादसे की जानकारी लगते ही तुरंत बाद पहुंचे रेलवे के सुधार अमले ने काम करते हुए व्यवस्था सुचारू की। रेलवे के कई जरूरी और आवश्यक संसाधन प्रभावित होने से रेलवे अमले को सुधार काम में काफी मशक्कत करनी पड़ी। कई एक्सप्रेस टे्रनों और मालगाडिय़ों को विद्युत सप्लाई बंद होने के चलते डीजल इंजन लगाकर भेजा गया।
यह टे्रनें हुई प्रभावित
रीवा-नागपुर एक्सप्रेस मेट पांजरा, अंदमान एक्सप्रेस काटोल, राजधानी एक्सप्रेस भरतवाड़ा और तेलंगाना एक्सप्रेस कलमेश्वर के पास रुकी रही। पांढुर्ना से होकर जाने वाली गोरखपुर-सिंकदराबाद एक्सप्रेस को रूट बदलकर नरखेड़ से अमरावती रूट से भेजा गया, जो नागपुर के बजाय सेवाग्राम स्टेशन पहुंची। आमला-नागपुर पैसेंजर रद्द की गई। भोपाल से पांढुर्ना होकर चलने वाली छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस अन्य मार्ग से नागपुर पहुंची। जबलपुर-अमरावती सुपर फास्ट देरी से चली। दक्षिण एक्सप्रेस पांढुर्ना ही नहीं पहुंच पाई। ट्रेनें प्रभावित होने से इसमें सवार यात्रियों के अलावा स्टेशन पर इंतजार करते हुए यात्री परेशान होते रहे।

कमेंट करें
bP9ye