सांसद निधि से कम लेकिन बड़े काम करवा गए गडकरी, तुमाने रहे आगे

Gadkari successful in completing big works during his tenure
सांसद निधि से कम लेकिन बड़े काम करवा गए गडकरी, तुमाने रहे आगे
सांसद निधि से कम लेकिन बड़े काम करवा गए गडकरी, तुमाने रहे आगे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अपने पांच साल के कार्यकाल में नितीन गडकरी ने सांसद निधि से कई बड़े काम पूरे किए हैं, वहीं सांसद कृपाल तुमाने अधिक से अधिक काम कराने में सफल रहे हैं। दरअसल, लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान अब सांसद पद के प्रत्याशी अपने काम और एजेंडे को लेकर मतदाताओं के बीच जा रहे हैं। जो नये प्रत्याशी हैं, वे अपना एजेंडा मतदाताओं के सामने रख रहे हैं, लेकिन जो पहले से सांसद हैं, अब जनता उनसे सवाल कर रही है। ऐसे में मतदाताओं के बीच उत्सुकता है कि, उनके सांसदों ने पिछले पांच साल में उनके निर्वाचन क्षेत्रों में क्या-क्या काम किए हैं। 

नागपुर जिले की नागपुर और रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की तुलना करें तो रामटेक के शिवसेना सांसद कृपाल तुमाने अपनी निधि से ज्यादा से ज्यादा काम कराने में सफल रहे हैं। उन्होंने पिछले पांच साल में 528 नए काम प्रस्तावित किए थे, जिसमें 308 काम अब तक पूरे हो चुके हैं। 290 काम अभी भी शेष हैं। इसकी तुलना में नागपुर के सांसद नितीन गडकरी ने पांच साल में 116 काम प्रस्तावित किए हैं। चुनाव से पहले 81 काम पूरे किए गए हैं, जबकि 35 काम अधूरे हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि, गडकरी ने भले काम कम प्रस्तावित किए हैं, लेकिन यह काम बड़े स्वरुप के हैं। इसकी तुलना में श्री तुमाने के काम ज्यादा हैं, लेकिन छोटे-छोटे हैं। ऐसे में आंकड़े अधिक हैं। हालांकि दोनों ने अपनी निधि का शत-प्रतिशत चुनाव से पहले तक खत्म किया है।

इस प्रकार खर्च हुई राशि
केंद्र सरकार द्वारा सांसदों को अपने निर्वाचन क्षेत्र में विकास कार्य करने हर साल 5 करोड़ रुपए की निधि दी जाती है। इससे पहले यह निधि दो करोड़ थी। पांच साल में मिलने वाले 25-25 करोड़ रुपए का नागपुर और रामटेक के सांसद ने शत-प्रतिशत उपयोग किया है। नागपुर के सांसद और केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने पांच साल में 116 कामों के प्रस्ताव दिए हैं। 26.09 करोड़ रुपए इसके लिए मंजूर हुए हैं। इसमें पूर्व सांसद विलास मुत्तेमवार की सांसद निधि से बचे 1.09 करोड़ रुपए भी है। 26.09 करोड़ रुपए में से केंद्र सरकार ने अब तक 20.29 करोड़ रुपए प्रशासन ने वितरित किए हैं। जिसमें से 20.04 करोड़ रुपए विविध विकास कार्यों पर खर्च किए गए हैं। शेष 5 करोड़ रुपए जिला नियोजन समिति को मिलने शेष हैं। जिला नियोजन समिति के पास गडकरी की सांसद निधि से और एक करोड़ रुपए का प्रस्ताव लंबित है, लेकिन मंजूर सांसद निधि से अतिरिक्त यह प्रस्ताव होने से यह अब तक मंजूर हुआ है। 

नियोजन समिति में जमा
रामटेक के सांसद कृपाल तुमाने ने पांच साल में 528 कामों के विविध प्रस्ताव जिला नियोजन समिति में जमा किए हैं। इन कामों की प्रशासकीय कीमत 26.20 करोड़ रुपए है। 20.14 करोड़ रुपए की निधि केंद्र सरकार से जारी की गई है। अब तक 19.98 करोड़ रुपए कामों पर खर्च हुए हैं। तुमाने की ओर से और 3 करोड़ रुपए के प्रस्ताव जिला नियोजन समिति को मिले हैं, लेकिन सांसद निधि से अतिरिक्त यह प्रस्ताव होने से फिलहाल इसे मंजूरी नहीं दी गई है। 

Created On :   25 March 2019 7:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story