मध्यप्रदेश-गुजरात के विश्वविद्यालयों की डिग्री बेचने वाला गिरोह गिरफ्तार

Gang selling degree of Madhya Pradesh-Gujarat universities arrested
मध्यप्रदेश-गुजरात के विश्वविद्यालयों की डिग्री बेचने वाला गिरोह गिरफ्तार
फर्जीवाड़ा मध्यप्रदेश-गुजरात के विश्वविद्यालयों की डिग्री बेचने वाला गिरोह गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। एक से दो लाख रुपए लेकर बगैर एक दिन कॉलेज गए यूजीसी की मान्यता प्राप्त निजी विश्वविद्यालयों की डिग्री सर्टिफिकेट देने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों के नाम प्रितेश जैन और रवि प्रकाश मौर्या है। मामले में 23 वर्षीय युवक की शिकायत के आधार पर आरोपियों को दबोचा गया जिसे एक भी दिन कॉलेज में गए बिना 1 लाख 31 हजार रुपए लेकर सिर्फ दो महीने में मध्य प्रदेश के डॉ एपीजे कलाम विश्वविद्यालय और गुजरात के साबरमती में स्थित कैरलॉक्स विश्वविद्यालय की एक साल पुरानी डिग्री बनाकर दे दी।   

मुंबई के बोरिवली के प्राइम सफायर एजुकेशन में छापेमारी के दौरान पुलिस ने आरोपियों के पास से 200 फर्जी डिग्रियों के साथ मोबाइल, लैपटॉप, हार्डडिस्क जैसे सामान बरामद किए गए हैं। पुलिस को अब तक 50 ऐसे लोगों की जानकारी मिली है जिन्होंने आरोपियों से फर्जी सर्टिफिकेट बनवाएं हैं। पुलिस अब इस बात की छानबीन कर रही है कि फर्जी डिग्री लेने वालों ने इसका इस्तेमाल कहां किया है।  

ऐसे तैयार होती थी फर्जी डिग्री

आरोपियों के निजी विश्वविद्यालयों में संपर्क थे। जिनकी मदद से वे पैसे देने वालों का पिछली तारीख में दाखिला दिखाते और फिर फर्जी तरीके से हाजिरी लगा देते। आरोपी मुंबई में बैठे-बैठे लोगों से एक ही दिन में पिछले तीन सालों की उत्तर पुस्तिका लिखा देते और फिर उस पर नंबर देकर युनिवर्सिटी की मार्कशीट और सर्टिफिकेट बनाकर दे देते थे। छानबीन में खुलासा हुआ है कि आरोपी मध्य प्रदेश, गुजरात के साथ राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ की निजी विश्वविद्यालयों के भी फर्जी प्रमाणपत्र देते थे। यह भी पता चला है कि एक ऐप पर नौकरी के लिए आवेदन करने वाले कम पढ़े लिखे लोगों से आरोपी संपर्क करते और उन्हें डिग्री बनाकर देने का वादा करते जिससे वे अच्छी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते थे। 

 

Created On :   21 Jan 2022 12:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story