दैनिक भास्कर हिंदी: ट्रेनों में बगैर टिकट यात्रा करने वालों से वसूले गए 7 करोड़ 61 लाख, नागपुर स्टेशन पर अब 50 रुपए में मिलेगा टिकट

March 12th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महानगर में लोकल ट्रेनें फिर से शुरू होने के बाद से 28 फरवरी तक बिना टिकट या अवैध टिकट पर यात्रा करने वालों से 7 करोड़ 61 लाख रुपए से ज्यादा जुर्माना वसूला जा सका है। इस दौरान 2 लाख 38 हजार से ज्यादा यात्री बिना टिकट या अनियमित टिकट पर यात्रा करते पाए गए है। हालांकि कोरोना संक्रमण के पहले के दौरान की तुलना में बिना टिकट यात्रा करने वालों की संख्या में काफी कमी आई है। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि 15 जून 2020 से 28 फरवरी 2021 तक मध्य रेलवे के मुंबई मंडल में लोकल ट्रेनों में अवैध या अनियमित टिकट पर यात्रा करते 1.75 लाख यात्री पकड़े गए हैं जिनसे 5.10 करोड़ रुपए जबकि लंबी दूरी की ट्रेनों में भी 63 हजार अवैध यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 2.51 करोड़ रुपए जुर्माना वसूला गया है। लंबी दूरी की यात्रा के दौरान ज्यादातर मामले वरिष्ठ नागरिक कोटा के दुरुपयोग, अनियमित टिकट पर यात्रा, किसी और के नाम पर निकाले गए टिकट पर यात्रा, टिकट के रंगीन फोटोकॉपी के साथ यात्रा के पाए गए हैं। दरअसल कोरोना संक्रमण रोकने के लिए मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों को पिछले साल मार्च महीने के आखिरी सप्ताह में पूरी तरह बंद करने का फैसला किया गया था। इसके बाद 15 जून से अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों जैसे पुलिसकर्मियों, स्वास्थ्यकर्मियों आदि को यात्रा की अनुमति दी गई। पास या टिकट हासिल करने के लिए यात्रियों को पहचान पत्र से साथ सरकार द्वारा जारी क्यू आर कोड दिखाना पड़ता था। इसलिए शुरूआत में कई ऐसे यात्री पकड़े गए जिन्होंने फर्जी तरीके से पहचान पत्र बनाकर पास या टिकट हासिल किया था। साथ ही बड़ी संख्या में यात्रियों ने बिना टिकट भी यात्रा करनी शुरू कर दी थी। क्योंकि बस या टैक्सी की परेशानी के बजाय पकड़े जाने पर उन्हें जुर्माना भरना ज्यादा सस्ता और सुलभ लगता था।  फिलहाल सामान्य लोगों को दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे और रात 9 बजे से सुबह 7 बजे तक यात्रा की इजाजत दी गई है। बता दें कि कोरोना के चलते ट्रेन बंद होने से पहले भारतीय रेल ने वित्त वर्ष 2019-20 में 1 करोड़ 10 लाख बेटिकट यात्रियों से 561 करोड़ 73 लाख रुपए जुर्माना वसूला था। 

नागपुर स्टेशन पर 10 की जगह 50 रुपए में मिलेगा टिकट

शनिवार से प्लेटफार्म टिकट की बिक्री शुरू हो रही है। अब यह टिकट 10 रुपए में नहीं, बल्कि 50 रुपए में मिलेगा। कुल मिलाकर नागपुर स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट के लिए 50 रुपए चुकाने होंगे। खास बात यह है कि इससे कम कीमत में ट्रेन यात्रा का टिकट मिल जाएगा। नागपुर से अजनी, इतवारी, सेवाग्राम से वर्धा के लिए मात्र 45 रुपए का टिकट है। मार्च 2019 में प्लेटफार्म टिकट की कीमत मात्र 10 रुपए हुआ करती थी। नागपुर विभाग के छोटे स्टेशनों में बैतुल, चंद्रपुर, बल्लारशाह और वर्धा स्टेशन के लिए प्लेटफार्म टिकट की कीमत 30 रुपए रहेगी।

गो एयर की फ्लाइट पहले ही दिन कैंसिल

गो एयर की मुंबई से आनेवाली फ्लाइट पहले ही दिन कैंसिल हुई। गो एयर की मुंबई से गुरुवार शाम 7 बजे नागपुर आनेवाली फ्लाइट कैंसिल रही। दूसरे दिन शुक्रवार को इस फ्लाइट के आने को लेकर संशय बरकरार है। फ्लाइट कैंसिल होने का कारण ऑपरेशनल बताया गया है। इंडिगो की रात 8.05 बजे अहमदाबाद से आनेवाली फ्लाइट 28 मिनट देरी से नागपुर एयरपोर्ट पहुंची। 

खबरें और भी हैं...