GST के बाद सोना तस्कर सक्रिय, शरीर के अंदर सोना रखकर तस्करी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
GST के बाद सोना तस्कर सक्रिय, शरीर के अंदर सोना रखकर तस्करी

डिजिटल डेस्क,मुंबई। सोने की तस्करी के लिए तस्करों ने नया तरीका इजात कर लिया है। अब तस्कर शरीर के अदंर छिपाकर सोने की तस्करी कर रहे हैं। एयर इंटेलिजेंस यूनिट (एआईयू) ने बीते सप्ताह तस्करी के 11 मामले पकड़े है, जिनमें से सात में सोना शरीर के अंदर छिपाकर लाया जा रहा था। पकड़े गए आरोपियों में चार श्रीलंकाई नागरिक हैं। एआईयू के अधिकारी प्रज्ञशील जुमले ने बताया कि लगातार निगरानी के चलते तस्कर सोने की बड़ी खेप नहीं ला पा रहे। बड़ी खेप में सोना लाने से पकड़े जाने पर काफी नुकसान होता है। इसी से बचने के लिए अब छोटी-छोटी मात्रा में सोना शरीर के अंदर डालकर एआईयू अधिकारियों की आंखों में धूल झोंकने की कोशिश की जा रही है।

11 मामले सामने आए
एआईयू अधिकारियों ने बताया कि पिछले सप्ताह जार्ज अनोशान, मुहम्मद शिरास, मुहम्मद फरहान और अब्दुल रियार्ड नाम के श्रीलंकाई नागरिकों को पकड़ा गया जिन्होंने अपने शरीर के भीतर सोने के कुछ 26 बिस्किट छिपाकर तस्करी की कोशिश की। इसके अलावा नरेश लुल्ला, मुहम्मद शफीक ओडक्कल नाम के दो भारतीयों को भी शरीर के भीतर दो-दो सोने के बिस्किट रखकर तस्करी के आरोप में पकड़ा है। आमिर अली भिमानी और फिरोजा शेख और कल्याण भाटी नाम के तीन लोगों को भी तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया है। तीनों शरीर के अंदर और अंतर्वस्त्रों में छिपाकर करीब 17 लाख रुपए से ज्यादा कीमत की विदेशी मुद्रा दुबई ले जाने की कोशिश कर रहे थे। इसके अलावा अब्दुल सलाम अमू, निजामुद्दीन दरेडिया और रोज मनाशेह नाम के आरोपियों को भी एआईयू ने बीते सप्ताह ही तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया।


क्यों होती है तस्करी

मुंबई ज्वेलर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष कुमार जैन का कहना है कि जीएसटी लागू होने के बाद सोने की मांग नहीं बढ़ी बल्कि बाजार में 70 फीसदी की गिरावट आई है। जीएसटी लागू होने के पहले कुछ दिनों में खूब व्यापार हुआ। पहले सोने पर अलग-अलग मिलाकर कुल 2.45 फीसदी कर देना पड़ता था लेकिन अब तीन फीसदी जीएसटी लगाया गया है। तस्करी की असली वजह 10 फीसदी की इंपोर्ट ड्यूटी है। इसके चलते अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में 25,300 रुपये में मिलने वाले सोने की भारत में कीमत बढ़कर 28,800 रुपए हो जाती है। कुमार जैन ने बताया कि अगर तस्करी रोकनी है तो इंपोर्ट ड्यूटी घटाकर पांच फीसदी करनी पड़ेगी।

वहीं एआईयू के डिप्टी कमिश्नर प्रज्ञशील जुमले का कहना है कि जीएसटी के बाद मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर छोटी मात्रा में सोने की तस्करी की कोशिशें बढ़ीं है, साथ ही शरीर के भीतर सोना छिपाकर तस्करी के भी ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। एआईयू ऐसे मामलों को रोकने के लिए पूरी तरह चौकस है।

Created On :   10 July 2017 9:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story