दूध में मिलावट करने वालों को जिन्दगी भर जेल में पीसनी होगी चक्की :गिरीश बापट

government is prepared strict law against adulteration in milk
दूध में मिलावट करने वालों को जिन्दगी भर जेल में पीसनी होगी चक्की :गिरीश बापट
दूध में मिलावट करने वालों को जिन्दगी भर जेल में पीसनी होगी चक्की :गिरीश बापट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सरकार दूध में मिलावट की घटनाओं को रोकने के लिए इससे जुडे कानून को कड़ा करने की तैयारी में है। दूध में मिलावट करने वालों के लिए सजा छह महीने से बढ़ाकर तीन साल से लेकर आजीवन कारावास तक करने से जुड़ा प्रस्ताव विधि व न्याय विभाग के पास भेजा गया है। इस मामले में चार महीनों के भीतर कानूनी सलाह देने को कहा गया है। मंगलवार को अन्न व नागरिक आपूर्ति मंत्री गिरीश बापट ने विधानसभा में यह जानकारी दी। 

मिलावट करने वालों को होगी आजीवन कारवास की सजा

भाजपा के अमित साटप, मनीषा चौधरी, कांग्रेस के विजय वडेट्टीवार व विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखेपाटील आदि सदस्यों ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए दूध में मिलावट के मुद्दे पर सदन का ध्यान खींचा था। जवाब में मंत्री बापट ने बताया कि विधि व न्याय विभाग से सलाह मिलने के बाद संशोधन प्रस्ताव को कैबिनेट में मंजूर कर उसे कानून में बदला जाएगा। राज्य सरकार ने मिलावट के खिलाफ कानून कड़ा करने से जुड़ा प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास भेजा था। इसके जवाब में केंद्र ने कहा कि ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों ने ऐसे अपराधों के खिलाफ स्वतंत्र कानून बनाया है। 

कानून में संशोधन के लिए भेजा गया प्रस्ताव

कई राज्यों ने मिलावट करने वालों के खिलाफ आजीवन कारावास की सजा का भी प्रावधान किया है। महाराष्ट्र सरकार भी तीन साल से आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान करेगी। बापट ने जानकारी दी कि फिलहाल दूध में मिलावट करने वालों को आईपीसी की धारा के तहत केवल छह महीने की सजा दी जा सकती है। इसलिए आरोपियों को आराम से जमानत मिल जाती है। इस लिए अब मिलावट करने वालों के खिलाफ गैरजमानती और कड़ा कानून बनाने का फैसला किया गया है। 
 

Created On :   13 March 2018 3:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story