दैनिक भास्कर हिंदी: भीमा-कोरेगांव हिंसा के नुकसान की पूरी भरपाई करेगी सरकार,  8 करोड़ का हुआ था नुकसान

June 14th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पुणे जिले के भीमा-कोरेगांव में हिंसा के दौरान जिन घरों और दुकानों को नुकसान हुआ था, सरकार उन्हें 100 फीसदी नुकसान भरपाई देगी। पत्थरबाजी और आगजनी में स्थानीय घरों और दुकानों को आठ करोड़ रुपए के नुकसान की बात सामने आई थी। राज्य में यह पहला मामला है जिसमें पीड़ितों को पूरा मुआवजा दिया जाएगा। भीमा-कोरेगांव में स्थित क्रांति स्तंभ का वंदन करने गए लोगों पर असामाजिक तत्वों ने हमलाकर दंगा भड़काने की कोशिश की थी। इस दौरान हुई पत्थरबाजी और आगजनी में गांव में रहने वाले लोगों के घरों और दुकानों को काफी नुकसान पहुंचा था।

8 करोड़ का हुआ था नुकसान
राजस्व विभाग ने स्थानीय स्तर पर पंचनामा कर सरकार को नुकसान की जानकारी दी थी। प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर मंत्रिमंडल की उपसमिति की बैठक में 100 फीसदी नुकसान भरपाई की मंजूरी दी गई है। यानी मुआवजे के तौर पर पीड़ितों को आठ करोड़ रुपए दिए जाएंगे। राजस्व विभाग के मुताबिक राज्य में यह पहला मामला है जिसमें पीड़ितों को 100 फीसदी नुकसान भरपाई दी जाएगी। इस बैठक में राजस्वमंत्री चंद्रकांत पाटील, पुणे के पालक मंत्री गिरीष बापट, सामाजिक न्यायमंत्री राजकुमार बडोले, राज्य मंत्री दिलीप कांबले और वित्तमंत्री सुधीर मुनगंटीवार मौजूद थे।

सभी जिलों में बनेगी समिति
राज्य में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए राज्य के सभी जिलों में सामाजिक संस्थाओं, प्रतिष्ठित लोगों और समता दूतों की मदद से समितियां बनाई जाएंगी।