देर रात छापामार कार्रवाई, एक पोकलेन, पांच डंपर पकड़ाए, मुरम का हो रहा था अवैध उत्खनन

Guerrilla action late night, caught a Pokemon, five dumpers, Muram was doing illegal excavation
देर रात छापामार कार्रवाई, एक पोकलेन, पांच डंपर पकड़ाए, मुरम का हो रहा था अवैध उत्खनन
देर रात छापामार कार्रवाई, एक पोकलेन, पांच डंपर पकड़ाए, मुरम का हो रहा था अवैध उत्खनन


 
डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। बिना अनुमति सरकारी जमीन पर अवैध उत्खनन करते हुए मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात तीन विभागों के संयुक्त दल ने बड़ी छापामार कार्रवाई की। मोहखेड़ विकासखंड के कुकड़ा चिमन में कार्रवाई करते हुए विभागीय दल ने एक पोकलेन मशीन सहित पांच डंपरों को मौके पर पकड़ा है। पंचनामा तैयार करते हुए विभागीय दल ने अवैध उत्खनन और परिवहन का प्रकरण पंजीबद्ध करने के लिए मामला जिला खनिज अधिकारी के सुपुर्द किया है। अधिकारियों के पास लगातार शिकायतेें आ रही थी कि मोहखेड़ विकासखंड के ग्राम कुकड़ा चिमन में बड़े पैमाने पर मुरम का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। शिकायत के आधार पर खनिज विभाग, राजस्व विभाग और पुलिस का संयुक्त दल गठित किया गया। मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात करीब 1 बजे तीनों विभागों के दल ने एक साथ छापामार कार्रवाई की। जांच के दौरान टीम ने पाया कि मौके पर बड़े पैमाने पर मुरम का अवैध उत्खनन किया गया है। सरकारी जमीन पर किए गए इस अवैध उत्खनन की कोई भी सरकारी अनुमति हासिल नहीं की गई। कार्रवाई के राजस्व विभाग के पटवारी से प्रतिवेदन रिपोर्ट मांगी गई है। जिसके बाद प्रकरण में प्रकरण पंजीबद्ध किया जाएगा।
ये वाहन पकड़ाए मौके पर-
देर रात अवैध उत्खनन करते हुए मौके पर एक पोकलेन मशीन नीले रंग की बरामद की गई। वहीं मौके पर पांच डंपर भी पकड़े गए हैं। टीम ने एमपी 28 एच 1879, एमपी 28 एच 1716, एमपी 28 एच 1121, एमपी 28 एच 1231 नंबर के चार खाली वाहन पकड़े।  इसके अलावा एमपी 28 एच 0552 मुरम से भरा पकड़ में आया है।
ये थे कार्रवाई में शामिल-
कुकड़ा चिमन में हुई कार्रवाई में तहसीलदार मोहखेड़ मीना दसरिये, नायब तहसीलदार साधन सिंह, खनिज निरीक्षक विवेकानंद यादव, राजस्व निरीक्षक लोकचंद पटले, हलका पटवारी माधवलाल चौहान शामिल थे।
पूरे पहाड़ को खोदने की थी तैयारी-
बताया जा रहा है कि लंबे समय से यहां मुरम का अवैध उत्खनन किया जा रहा था। अधिकारियों ने जब दस्तावेजों की जांच की तो पाया कि पहाड़ मद की जमीन पर अवैध उत्खननकर्ता द्वारा खनन किया जा रहा था। मौके पर पकड़ाए डंपर और पोकलेन मशीन को ग्राम कोटवार के सुपुर्द किया गया है।
दो डंपर भी पकड़ाए-
जांच टीम ने शहर से लगे ग्राम खूनाझिर कला के पास से दो डंपरों को अवैध परिवहन करते हुए भी पकड़ा है। इन डंपरों मेें मुरम का अवैध परिवहन किया जा रहा था। एमपी 28 एच 1662 और एमपी 28 एच 2299 नंबर के वाहन को पकड़ते हुए उमरानाला चौकी प्रभारी की अभिरक्षा में खड़ा करवाया गया है।

Created On :   25 Nov 2020 5:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story