उत्साह से मनाया गया हनुमान जन्मोत्सव, निकली शोभायात्रा, जगह-जगह आयोजित हुए भंडारे

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
शहडोल उत्साह से मनाया गया हनुमान जन्मोत्सव, निकली शोभायात्रा, जगह-जगह आयोजित हुए भंडारे

डिजिटल डेस्क,शहडोल। पवनपुत्र श्री हनुमान जन्मोत्सव पर गुरुवार को पूरा माहौल भक्तिमय रहा। चहुंओर बजरंगबली और श्रीराम के जयघोष की गूंज रही। जिले भर में पूरे उत्साह के साथ जन्मोत्सव मनाया गया। एक दिन पहले से प्रारंभ अखण्ड मानस पाठ की समाप्ति के बाद दूसरे दिन जन्मोत्सव पर पूजा-हवन उपरांत अनेक स्थानों से हनुमान जी की शोभायात्रा निकाली गई। कुछ स्थानों पर नव निर्मित मंदिरों व प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। इसके बाद भंडारे का आयोजन किया गया।

शोभा यात्राओं में उमड़े श्रद्धालु

हनुमान जन्मोत्सव पर कई स्थानों से शोभायात्रा निकाली गई। घरौलानाथ हनुमान मंदिर, बीएसएनएल आफिस के पास पंचमुखी हनुमान मंदिर, हनुमान मंदिर कल्याणपुर, हनुमान मंदिर वार्ड नंबर 27/36, मंदिर टोला पुरानी बस्ती से अलग-अलग शोभा यात्राएं निकाली गईं। शोभायात्रा में हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। नगर भ्रमण के बाद कल्याणपुर से निकली शोभायात्रा का समापन मोहनराम मंदिर में हुआ। थाना बुढ़ार अंतर्गत बाईक रैली-जुलूस का आयोजन किया गया। थाना जैतपुर के ग्राम बहगढ़ एवं बरौड़ी में बाईक रैली निकली। शोभा यात्रा में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। इस दौरान यातायात व्यवस्था को देखते हुए शहर के मुख्य मार्गो में फिक्स पिकेटस लगाए गए। जुलूसों के साथ-साथ दोनों ओर पुलिस बल तैनात रहा।

150 स्थानों पर हुआ भंडारा

हनुमान जन्मोत्सव पर शहर में 150 से अधिक स्थानों पर भंडारे का आयोजन हुआ। न्यू हाउसिंग बोर्ड कालोनी के पीछे हनुमान मंदिर में आज मानस पाठ समाप्ति के बाद भंडारा हुआ। इसके अलावा शहर के सभी मंदिरों, प्रमुख चौराहों और बस्तियों में भंडारे का प्रसाद वितरित हुआ। छतवई बरुका में प्राण प्रतिष्ठा के बाद खोडिय़ार परिवार ने भंडारा आयोजित किया। प्रसाद पाने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।
 

Created On :   7 April 2023 8:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story