ऑनलाईन कॉपी की जांच को लेकर HC ने कहा -आश्वस्त करें नहीं होगी गड़बड़ी

HC asked to University, to Give assurance in online copy checking
ऑनलाईन कॉपी की जांच को लेकर HC ने कहा -आश्वस्त करें नहीं होगी गड़बड़ी
ऑनलाईन कॉपी की जांच को लेकर HC ने कहा -आश्वस्त करें नहीं होगी गड़बड़ी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बांबे हाईकोर्ट ने कहा है कि मुंबई यूनिवर्सिटी आश्वस्त करे कि उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने के लिए अपनाई गई ऑन स्क्रीन मार्किंग सिस्टम (ओएसएम) में पिछली बार की तरह इस बार कोई गड़बड़ी नहीं होगी। इस विषय पर बांबे यूनिवर्सिटी कॉलेज टिचर्स यूनियन ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। याचिका में ऑनलाइन कापियों को जांचने में आ रही दिक्कतों को आधार बनाया गया है। याचिका में दावा किया गया है कि यूनिवर्सिटी ने बगैर पूर्व तैयारी के उत्तर पुस्तिकाओं को ऑनलाइन जांचने की व्यवस्था को लागू किया है। जस्टिस भूषण गवई और जस्टिस मनीष पिटाले की खंडपीठ के सामने इस याचिका पर सुनवाई चल रही है। 

ऑनलाईन कापी जांचने के लिए मुविवि को मिले एक और मौका, खामियों की हुई पहचान
इस दौरान खंडपीठ को बताया गया कि ओएसएम की खामियों की पहचान कर ली गई है। इसमें सुधार के लिए राज्य सरकार जरुरी कदम उठाएगी। इसके साथ ही अब यह व्यवस्था सरकार की निगरानी में काम करेगी। इस बात को जानने के बाद खंडपीठ ने कहा कि अब सरकार ने खुद इस मामले में पहल की है। इस महसूस होता है कि ओएसएम को लागू करने के लिए यूनिवर्सिटी को एक मौका देना चाहिए। हाईकोर्ट ने फिलहाल मामले की सुनवाई 14 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी है। 

हाईकोर्ट ने कहा-आश्वस्त करें इस बार नहीं होगी गड़बड़ी
गौरतलब है कि ओएसएम में गड़बड़ी के चलते इस बार कला, वाणिज्य और विज्ञान संकाय के परीक्षा परिणाम आने में काफी देरी हुई थी। जिसे आधार बनाकर यूनियन और कई छात्रों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका में कहा गया था कि ओएसएम को पर्याप्त सुविधाओं और संसाधन के साथ लागू किया जाए। हाईकोर्ट में इस मामले की सुनवाई हो रही है। बहरहाल 14 फरवरी तक के सुनवाई स्थगित हुई है। जिसके बाद इस मामले में कोर्ट फैसला सुना सकता है।  
 

Created On :   6 Dec 2017 2:35 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story