सेहत के लिए बदलेगा रंग, सफेद खाने और नीली का दूसरे कार्यों में होगा इस्तेमाल

Healthy Decision - white Ice will use in food. blue for industrial use
सेहत के लिए बदलेगा रंग, सफेद खाने और नीली का दूसरे कार्यों में होगा इस्तेमाल
सेहत के लिए बदलेगा रंग, सफेद खाने और नीली का दूसरे कार्यों में होगा इस्तेमाल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदूषित बर्फ के चलते होने वाली बीमारियों से लोगों को बचाने के लिए सरकार ने औद्योगिक इस्तेमाल के लिए बनने वाले बर्फ का रंग बदलने के फैसला किया है। अब खाने के लिए इस्तेमाल होने वाली बर्फ का रंग तो सफेद ही रहेगा लेकिन औद्योगिक इस्तेमाल के लिए बनाई जाने वाली बर्फ का रंग नीला होगा। अन्न व औषधि प्रशासन मंत्री गिरीष बापट ने बुधवार को विधानसभा में यह जानकारी दी। 

अमेरिका की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने लिया फैसला 
औद्योगिक इस्तेमाल के लिए बनाई जाने वाली बर्फ में इस्तेमाल होने वाला पानी कई बार दूषित होता है। इसके चलते बर्फ में हानिकारक बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। एफडीए की जांच में खुलासा हो चुका है कि औद्योगिक इस्तेमाल के लिए बनने वाली बर्फ का खाद्य पदार्थ में उपयोग के चलते बीमारियां हो रहीं हैं। इसीलिए सरकार ने बर्फ का रंग बदलने का फैसला किया है। बापट ने बताया कि महाराष्ट्र राज्य में बर्फ का उत्पादन करते वक्त खाद्य दर्जें के बर्फ रंगहीन होगा, जबकि अखाद्य बर्फ का रंग नीला होगा। बता दें कि खाने-पीने और उद्योगों में इस्तेमाल होने वाली बर्फ की गुणवत्ता में काफी अंतर होता है। खाने-पीने में इस्तेमाल होने वाली बर्फ साफ पानी से बनती है, जबकि उद्योगों में उपयोग होने बर्फ में इस चीज का ध्यान नहीं रखा जाता। 

खाने-पीने के इस्तेमाल में आने वाला बर्फ अलग 
बर्फ का रंग एक समान होने से कई बार उद्योगों में उपयोग में आने वाली बर्फ को आम इस्तेमाल के लिए बेच दिया जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि आम इस्तेमाल वाली बर्फ में अगर पीने के पानी का उपयोग नहीं होता है, तो इससे पेट की कई तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं। अमेरिका में पहले से ही खाने-पीने बर्फ में इस तरह का अंतर रख रहा है। अमेरिका में खाने-पीने के अलावा इस्तेमाल होने वाली बर्फ का रंग नीला होता है। गोला, जूस और अन्य खाने-पीने के इस्तेमाल में आने वाला बर्फ पहले की तरह सफेद रंग का होगा, जबकि शव घरों, दवाओं को ठंडा रखने, सीमेंट फैक्ट्री में उपयोग में लाए जाने वाला बर्फ नीले रंग का होगा। 
 

Created On :   28 March 2018 3:09 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story