comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

बेमौसम बारिश से मिर्ची , तुअर, चना, मूंग को भारी नुकसान

January 28th, 2019 17:19 IST
बेमौसम बारिश से मिर्ची , तुअर, चना, मूंग को भारी नुकसान

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। तीन दिन पूर्व हुई बारिश से  जिले में रबी फसल का भारी नुकसान हुआ है। खास तौर पर सिरोंचा तहसील के किसानों का सर्वाधिक नुकसान होने की जानकारी मिली है। इस क्षेत्र में किसानों ने मिर्ची लगाई थी जो बेमौसम बारिश से बर्बाद हो गई है।

तुअर, चना, मूंग को भी क्षति

बता दें कि, खरीफ सत्र में कम बारिश होने के कारण किसानों का भारी नुकसान हुआ था। इस नुकसान से उभरने के लिए जिले के किसानों ने अपने खेतों में रबी फसल लगाई। ऐसे में 26 जनवरी को हुई बारिश के चलते रबी फसलों का भारी नुकसान हुआ है। सिरोंचा तहसील में सर्वाधिक मिर्च की फसल लगाई गयी थी। यहां से गड़चिरोली  और तेलंगाना में मिर्च ले  जायी जाती है। ऐसे में बारिश के चलते मिर्च का भी भारी नुकसान हुआ है। इसके अलावा तुअर, चना, मूंग समेत अन्य रबी फसलों का नुकसान हुआ है। नुकसानग्रस्त क्षेत्र का पंचनामा कर किसानों को मुआवजा देने की मांग की जा रही है। 

ईंट व्यवसायियों का नुकसान

गड़चिरोली जिले में किसी भी तरह का उद्योग नहीं होने के कारण सुशिक्षित बेरोजगार युवा ईंट व्यवसाय की ओर अपना कदम बढ़ा रहे हैं। युवाओं  ने ईंट भट्ठी शुरू कर दी,परंतु शनिवार को दिनभर हुई बारिश के चलते ईंटों का भारी नुकसान हुआ है। धानोरा तहसील में सर्वाधिक ईंट भट्ठी है। इस बारिश के चलते ईंट व्यवसायियों का भारी नुकसान होने की जानकारी मिली है। 

चंद्रपुर में 2.2 मि.मी. बारिश

पिछले चार-पांच दिनों से बारिश के बाद कड़ाके की ठंड का एहसास बढ़ गया है।  रविवार को बारिश नहीं हुई, परंतु दिनभर बदरीला मौसम बना रहा।  मौसम विभाग के अनुसार जिले में  2.2 मि.मी. बारिश दर्ज की गयी। दिन का तापमान भी 24  डिग्री पर आ गया। 

खुले में पड़ा धान 

आदिवासी विकास महामंडल की ओर धान खरीदी केंद्र शुरू किए गए, लेकिन अनेक खरीदी केंद्रों के पास गोदाम उपलब्ध नहीं है। जहां पर गोदाम उपलब्ध हैं, वह धान से भरे हुए हैं। इस कारण अनेक जगहों पर खरीदा गया धान खुले में पड़ा होने से बारिश में भीग गया।  

कमेंट करें
vaH2E