comScore

गड़चिरोली के 100 गांवों का संपर्क टूटा, नदी-नाले उफान पर

गड़चिरोली के 100 गांवों का संपर्क टूटा, नदी-नाले उफान पर

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। पिछले चार दिनों से लगातार जारी  बारिश के चलते गड़चिरोली जिले के कई गांवों का शहरों से संपर्क टूट गया है। जिले के भामरागढ़ से सटे पर्लकोटा, एटापल्ली की बांडे नदी और अहेरी तहसील के दर्जनों नालों में बाढ़ की स्थिति निर्माण हुई है। जिसके चलते गड़चिरोली के तकरीबन 100 गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। वहीं क्षेत्र की प्रमुख सड़कों की यातायात पूरी तरह ठप है। बारिश से जिले के अनेक इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। अब तक किसी भी स्थान से कोई अनुचित घटना सामने नहीं आयी है।

जानकारी के अनुसार भामरागढ़ तहसील मुख्यालय से सटकर पर्लकोटा नदी है। लगातार हो रही बारिश के कारण यह नदी सीमा रेखा के बाहर हुई है। पुल पर पानी होने के कारण भामरागढ़-आलापल्ली महामार्ग की यातायात ठप पड़ गया  है। उधर, भामरागढ़ तहसील की बांडे नदी में भी बाढ़ आने से क्षेत्र के दर्जनों गांवों का संपर्क तहसील मुख्यालय से संपर्क कट गया है तो तहसील का डूम्मे नाला भी उफान पर बह रहा है। जिसके चलते मानेवारा ग्रामपंचायत के तहत आनेवाले कुल 18 गांवों का संपर्क पूरी तरह कट गया है। मिली जानकारी के अनुसार अहेरी तहसील में भी मूसलाधार बारिश का कहर जारी होकर तहसील के दर्जनों नाले उफान पर बह रहे है। वहीं तहसील मुख्यालय से सटे गड़अहेरी नाला  सुबह से ही उफान पर है, जिससे क्षेत्र के 10 से अधिक गांवों का संपर्क कट गया है। अहेरी-आष्टी मार्ग पर चौड़मपल्ली नाले भी 4 फीट पानी जमा होने के कारण इस मार्ग की यातायात ठप पड़ गयी है। वहीं किष्टापुर नाला भी सीमा रेखा के बाहर होने से तकरीबन 20 गांवों का अहेरी से संपर्क टूट गया है। 

भामरागढ़ में बिजली और दूरसंचार सेवाएं ठप 

लगातार हो रहीं मुसलाधार बारिश के चलते भामरागढ़ के दर्जनों गांवों में बीती रात से अंधेरा छाया हुआ है। तहसील मुख्यालय की बिजली आपूर्ति भी बीती रात से खंडि़त है। बिजली सेवा के साथ तहसील की दूरसंचार सेवाएं भी पूरी तरह ठप होने से आम नागरिकों को विभिन्न तहर की परेशानियां उठानी पड़ रहीं है। सोमवार को तहसील मुख्यालय के सभी बैंकों के कामकाज भी इंटरनेट सेवा के ठप होने से प्रभावित हुए। 

नागेपल्ली में घुसा प्राणहिता नदी का पानी 

निरंतर बारिश के कारण अहेरी तहसील की प्राणहिता नदी उफान पर बह रही है।तहसील मुख्यालय से सटे नागेपल्ली गांव के खेत परिसर समेत प्रभाग क्रमांक 2 पूरी तरह जलमग्न हो गया। क्षेत्र के अनेक घरों में नदी का पानी घुस आया, जिससे स्थानीय नागरिकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। 

कमेंट करें
Qz3Bw