comScore

हाईकोर्ट : नियुक्ति के पांच साल के भीतर ही जन्मतिथि में हो सकता है बदलाव, डीआईजी मोरे की अग्रिम जमानत पर होगा फैसला

हाईकोर्ट : नियुक्ति के पांच साल के भीतर ही जन्मतिथि में हो सकता है बदलाव, डीआईजी मोरे की अग्रिम जमानत पर होगा फैसला

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बांबे हाईकोर्ट ने अपने एक आदेश में कहा है कि कर्मचारी नौकरी में नियुक्त होने के पांच साल के भीतर ही अपनी जन्म तारीख में बदलाव करवा सकता है। सेवा के अंतिम पडाव में कर्मचारी को सर्विस रिकार्ड में अपने जन्म तिथि में परिवर्तन करने की इजाजत नहीं दी जा सकती है। मामला सातारा जिलापरिषद के कर्मचारी सुर्यकांत चव्हाण से जुड़ा है। चव्हाण ने अपनी जन्म तारीख में बदलाव के लिए 20 फरवरी 2019 को आवेदन किया था। जबकि वे जनवरी 2020 में सेवानिवृत्त होने वाले थे। जिला परिषद प्रशासन ने चव्हाण के सर्विस रिकार्ड में जन्म तारीख में बदलाव करने के आवेदन को खारिज कर दिया था। इस लिए चव्हाण ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। न्यायमूर्ति आरवी मोरे व न्यायमूर्ति सुरेंद्र तावडे की खंडपीठ के सामने याचिका पर सुनवाई हुई। इस दौरान सरकारी वकील ने दावा किया कि महाराष्ट्र सिविल सर्विस नियमावली 1981 के मुताबिक कर्मचारी नौकरी में नियुक्ति के पांच साल के भीतर जन्म तारीख में बदलाव कर सकते हैं। लेकिन याचिकाकर्ता ने सेवानिवृत्त के एक साल पहले जन्म तारीख में बदलाव के लिए आवेदन किया था। याचिकाकर्ता की करीब 30 साल की सेवा हो गई है। अब नौकरी के अंतिम पडाव पर याचिकाकर्ता को जन्मतारीख में परिवर्तन करने की इजाजत नहीं दी जा सकती। यह नियमों के खिलाफ है। सरकारी वकील की इन दलीलों को स्वीकार करते हुए खंडपीठ ने याचिका को आधारहीन मानते हुए उसे समाप्त कर दिया और कहा कि सेवा के अंतिम पडाव पर जन्मतारीख में बदलाव की इजाजत नहीं दी जा सकती है। 

निलंबित डीआईजी मोरे के अग्रिम जमानत पर फैसला 

वहीं नाबालिग से छेड़छाड के मामले में आरोपी निलंबित डीआईजी निशिकांत मोरे के अग्रिम जमानत आवेदन पर बंाबे हाईकोर्ट बुधवार को अपना फैसला सुनाएगी। मंगलवार को न्यायमूर्ति पीडी नाईक के सामने मोरे के जमानत आवेदन पर सुनवाई हुई। इस दौरान सरकारी वकील ने मोबाइल फोन से रिकार्ड की गई वह क्लिप न्यायमूर्ति के सामने पेश की जिसके आधार पर मोरे पर नाबालिग के साथ छेड़छाड करने का आरोप लगाया गया है। इससे पहले मोरे के वकील ने दावा किया कि मेरे मुवक्किल ने नाबालिग के साथ छेड़छाड नहीं की है। मेरे मुवक्किल व शिकायतकर्ता के परिवारवालों के बीच पैसे के लेन-देने को लेकर मतभेद थे। जिसके कारण छेड़छाड व पाक्सो कानून के तहत शिकायत दर्ज कराई गई है। मोरे के वकील ने स्पष्ट किया कि जो क्लिप पुलिस ने पेश की है उससे यह साफ नहीं होता है कि मेरे मुवक्किल ने नाबालिग लड़की के साथ छेड़छाड की है। यह क्लिप फिलहाल जांच के लिए कालीना की प्रयोगशाला में भेजी गई है। और इसकी रिपोर्ट अाना बाकी है। सुनवाई के दौरान मामले में शिकायतकर्ता के वकील ने आरोपी को जमानत देने का विरोध किया। गौरतलब है कि पनवेल कोर्ट ने मोरे को जमानत देने से इंकार कर दिया था। इसलिए उसने हाईकोर्ट में जमानत के लिए आवेदन दायर किया है। मामले से जुड़े सभी पक्षो को सुनने के बाद न्यायमूर्ति ने कहा कि हम बुधवार को इस मामले में अपना फैसला सुनाएगे। 

वाडिया अस्पताल मामला : अस्पताल में गड़बड़ी चल रही थी तो क्यों नहीं की जांच

इसके अलावा बांबे हाईकोर्ट ने वाडिया अस्पताल को आर्थिक सहयोग देने से जुड़े मुद्दे को लेकर मंगलवार को फिर फटकार लगाई है। हाईकोर्ट ने कहा कि मनपा व राज्य सरकार वाडिया अस्पताल के ट्रस्ट में शामिल हैं। यदि अस्पताल  में सरकार अथवा मनपा को आर्थिक गड़बड़ी की आंशका हो रही थी तो दोनों ने समय पर छानबीन कर जांच क्यों नहीं शुुरु की? अब मनपा का यह कहना कि उसे ट्रस्ट के बोर्ड के बैठक में बुलाया ही नहीं गया हास्यास्पद है। हाईकोर्ट में वाडिया अस्पताल के बकाया भुगतान की राशि जारी न करने को लेकर एसोसिएशन फॉर एडिंग जस्टिस नामक गैर सरकारी संस्था की ओर से दायर जनहित याचिका पर सुनवाई चल रही है। मंगलवार को यह याचिका न्यायमूर्ति एससी धर्माधिकारी व न्यायमूर्ति रियाज छागला की खंडपीठ के सामने सुनवाई के लिए आयी। मामले से जुड़े दोनों पक्षों को सुनने के बाद खंडपीठ ने कहा कि जब अस्पताल को पैसों का भुगतान करने का समय आया तो मनपा व राज्य सरकार को अस्पताल में गड़बड़ी नजर आने लगी। खंडपीठ ने कहा कि इस गड़बड़ी के बारे में मनपा व सरकार के प्रशासन को जानकारी नहीं रही होगी इस बात को नहीं माना जा सकता है। इस दौरान खंडपीठ को अस्पताल की बोर्ड बैठक में मनपा के प्रतिनिधियों के उपस्थित रहने की जानकारी दी गई। खंडपीठ ने कहा कि सरकार व मनपा प्रशासन के प्रतिनिधि व मामले से जुड़े सभी प्रतिनिधि आगामी 12 फरवरी को बोर्ड की बैठक में उपस्थित रहकर इस मामले को निपटाए। खंडपीठ ने फिलहाल मामले की सुनवाई 18 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी है। गौरतलब है कि मामले की पिछली सुनवाई के दौरान खंडपीठ ने कहा था कि सरकार के पास डा आंबेडकर की प्रतिमा बनाने के लिए पैसे हैं लेकिन अस्पताल को देने के लिए निधि नहीं है। 
 

कमेंट करें
X2ZQh
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों की धन प्राप्ति संबंधी स्थितियां बन रही है। धन के कारण आपके रुके हुए कार्य पूर्ण होने की सम्भावना रहेगी। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा बना रहेगा साथ ही अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते है। सप्ताह के मध्य में थोड़ा खर्च हो सकता है। कोई भी अनैतिक कार्य न करे। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे लाभ प्राप्त होने की सम्भावना है। सेहत के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना रहेगा। संतान से सुख तथा सहयोग आपको मिलेगा।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों को पुरानी चल रही तकलीफो में राहत मिल सकती है। आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा अगर कोई समस्या थी तो वह इस सप्ताह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। अधिकारी वर्ग के साथ आपके सम्बन्ध मधुर रहेंगे। सुख सुविधाओं में वृद्धि होने के योग है। सप्ताह का मध्य आपके लिए लाभप्रद रहेगा। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिल सकती है। सप्ताह के अंतिम भाग में यात्रा हो सकती है। खान-पान का उचित ध्यान रखे।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को कई तरह के सुख प्राप्त होने के योग बन रहे है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से यह सप्ताह अच्छा तथा लाभ देने वाला रहेगा। नौकरी वर्ग के जातको को कुछ अच्छे अवसर मिल सकते है। कार्यो को लेकर जो प्रयास आप कर रहे है, उनका सकारात्मक फल आपको मिल सकता है। आपका वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। प्रेमप्रसंग के लिहाज आपको इस सप्ताह अच्छे परिणाम मिल सकते है। संतान सुख प्राप्त होगा। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह सामान्य फल देगा। धर्म -कर्म में रूचि बढ़ सकती है।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को सेहत से जुडी समस्याओ में सुधार होगा। इस सप्ताह भाग्य का सहयोग आपके लिए मददगार साबित होगा। अटका हुआ धन आपको मिलने की सम्भावना है। काम काज को लेकर यह सप्ताह आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। इस सप्ताह आप अपने काम काज के तरीको में कुछ बदलाव कर सकते है। वैवाहिक जीवन में एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करना लाभकारी रहेगा। व्यापारिक यात्राओं का योग इस सप्ताह रहेगा। बड़े भाइयों का सहयोग आपको मिलेगा और लाभदायक भी रहेगा।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों को नौकरी तथा व्यापार से सम्बंधित अच्छे समाचार प्राप्त हो सकते है। व्यापार वृद्धि हेतु इस सप्ताह आपको कुछ अच्छे मार्ग मिल सकते है। जीवनसाथी के साथ मधुरता बनी रहेगी। सप्ताह का मध्य भाग सेहत को लेकर कुछ कमजोर रह सकता है। धन सम्बन्धी चिंताए कम हो सकती है। छात्र वर्ग को इस सप्ताह अधिक परिश्रम के बाद सफलता की प्राप्ति होगी। कार्यो के सिलसिले में थोड़ी दौड़ भाग हो सकती है। धन की प्राप्ति के योग रहेंगे।

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को कार्यक्षेत्र में किसी कार्य को लेकर सफलता की प्राप्ति मिलेगी। इस सप्ताह आपके मान सम्मान में अचानक वृद्धि होने के संकेत है। इस पुरे सप्ताह जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल अच्छा बना रहेगा। व्यापारिक वर्ग के जातको को अच्छा मुनाफा मिलने के आसार रहेंगे। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता रहेगी। धन का व्यय इस सप्ताह अधिक बना रह सकता है। माता पिता की सेहत का ध्यान रखे उनको कुछ दिक्क्त होने की सम्भावना रहेगी।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को धन लाभ के नए मार्ग मिल सकते है। धन सम्बन्धी मामलों में सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। नौकरी कर रहे जातको को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। उच्च अधिकारियों से आपके संबंध अच्छे होंगे तथा उनका सहयोग प्राप्त होगा। भोग विलासिता की अधिकता आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है अतः सचेत रहे। बाहरी देशों से आपको किसी तरह का लाभ मिल सकता है। इस सप्ताह आपका वैवाहिक तथा पारिवारिक जीवन ठीक बना रहेगा।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:-  ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को किसी कार्य के पूर्ण होने से मानसिक शान्ति की प्राप्ति होगी। प्रॉपर्टी से सम्बंधित किसी कार्य से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। प्रेम प्रसंग के लिहाज से सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। छात्र वर्ग को अपने क्षेत्र में उन्नति मिलने के योग रहेंगे। कार्यक्षेत्र में स्थितियां पहले की अपेक्षा और अच्छी होगी। जॉब को लेकर स्थिति आपके पक्ष में रहेगी, नई जॉब के ऑफर मिल सकते है। सप्ताह का मध्य भाग धन लाभ वाला रहेगा। सेहत से जुडी समस्याओं का निदान इस सप्ताह संभव है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों के पराक्रम में वृद्धि होगी। पुरानी चल रही समस्याओं के समाधान प्राप्त होंगे। भाई बहनों का स्नेह तथा उनका सहयोग आपको प्राप्त होगा। सेहत ठीक बनी रहेगी अगर कोई समस्या बनी हुई थी तो इस सप्ताह वह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से सप्ताह ठीक बना रहेगा। इस सप्ताह आपके दैनिक सुखो में वृद्धि हो सकती है। छात्रों के लिए यह सप्ताह अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। सप्ताह के अंत में आपको अचानक धन लाभ होने की संभावना है। धन खर्च का योग बन सकता है।

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों की आर्थिक स्थिति अच्छी रहने की सम्भावना है। पारिवारिक सदस्यों के साथ आपको मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी तथा व्यवसाय को लेकर स्थितियां सामान्य बनी रहेगी। व्यापारिक वर्ग के लोगों को इस सप्ताह कुछ नए अनुंबध प्राप्त होने के योग रहेंगे। आपके मान सम्मान में वृद्धि के योग भी रहेंगे। यात्राओं की अधिकता बनी रह सकती है। कुछ व्यर्थ के खर्च आपको परेशान कर सकते है। सेहत का ध्यान रखे तथा व्यर्थ के तनावों से बचे।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को कुछ अच्छे लाभ मिल सकते है। नौकरी कर रहे जातको के लिए सप्ताह सामान्य रहेगा वही व्यापारिक वर्ग के लोगो को कुछ अच्छे लाभ मिलने की सम्भावना रहेगी। सरकारी कार्यो में चल रहे क्रियाकलापों में सफलता प्राप्त हो सकती है। इस सप्ताह यात्रा के योग रहेंगे। पारिवारिक लोगो के साथ आपके सम्बन्ध मधुर बने रहेंगे। वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। आप किसी धार्मिक स्थल की सैर कर सकते है। स्वास्थ्य के लिहाज से सप्ताह ठीक है आलस्य बना रह सकता है।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को शुरूआती दिनों में शारीरिक तकलीफ तथा व्यर्थ के खर्चो का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह के अंत आपके लिए अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। कार्यक्षेत्र में इस सप्ताह आपके द्वारा किया गया अधिक परिश्रम आपको लाभ दिला सकता है। आपका घरेलु जीवन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके सम्बन्ध और मधुर होंगे। छात्र वर्ग का अपने कार्यक्षेत्र में प्रदर्शन इस सप्ताह बढ़िया रहेगा। धन प्राप्ति के योग आपके लिए बने रहेंगे। इस सप्ताह आप अपने ऐशोआराम पर अधिक ध्यान दे सकते है।

कलाशान्ति ज्योतिष
Call: - +91-6261231618
http://www.kalashantijyotish.com