दिल्ली में NCP प्रमुख शरद पवार से मिले गृहमंत्री देशमुख, मुंबई पुलिस में बड़े बदलाव की हो रही तैयारी

Home Minister Deshmukh meets NCP chief Sharad Pawar in Delhi
दिल्ली में NCP प्रमुख शरद पवार से मिले गृहमंत्री देशमुख, मुंबई पुलिस में बड़े बदलाव की हो रही तैयारी
दिल्ली में NCP प्रमुख शरद पवार से मिले गृहमंत्री देशमुख, मुंबई पुलिस में बड़े बदलाव की हो रही तैयारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मुंबई स्थित मुकेश अंबानी के घर के पास एक कार में जिलेटिन छड़ी मिलने और व्यापारी मनसुख हिरेन की मौत के बाद से राज्य में कानून व्यवस्था को लेकर सवाल खड़े हो गए है। इस मामले से निपटने के तौर तरीकों को लेकर राकांपा नेता एवं राज्य के गृहमंत्री देशमुख की आलोचना भी हो रही है। इस नाजुक स्थिति को देखते हुए राकांपा प्रमुख शरद पवार ने देशमुख को दिल्ली तलब किया था। पवार के दिल्ली स्थिति सरकारी आवास पर करीब 2 घंटे तक चली इस चर्चा के बाद गृहमंत्री देशमुख ने बताया कि उन्होंने राकांपा प्रमुख को सचिन वाझे और एंटिलिया मसले के बारे में विस्तृत जानकारी दी। सूत्रों के अनुसार वाझे मामले को जिस तरह से हैंडल किया गया है उस पर पवार ने चिंता जताई। सूत्र बताते है कि पवार ने देशमुख को निर्देश दिए कि इस मामले को गंभीरता से निपटा जाए। इस मामले में  ढिलाई बरतने और लापरवाही बरतने का कोई भी दोषी पाया जाता है तो उस पर तुरंत कार्रवाई की जाए। पवार ने यह भी कहा कि इस मामले पर जिस तरह से राजनीति हो रही है, उसे देखते हुए खास तवज्जो देने की जरुरत है। ताकि विपक्षी दलों को आरोप करने का कोई भी मौका न मिले। कुल मिलाकर इस मुलाकात से शरद पवार यह संदेश देना चाहते है कि सरकार अब इस मामले को लेकर किसी भी तरह से कमजोर नजर आना नहीं चाहती। देशमुख ने मीडिया से बातचीत में यह भी स्वीकार किया कि कुछ गलतियां जरुर हुई है, जो माफ करने लायक नहीं है। उन्होंने कहा कि पुलिस आयुक्त का तबादला कर दिया गया है। अब मुंबई एटीएस और एएनआई की जांच में जो भी तथ्य सामने आएगा, उसके अनुसार कार्रवाई होगी।

मिहान परियोजना पर भी हुई चर्चा

पवार से मुलाकात करने के बाद देशमुख ने कहा कि इस दौरान उनसे मिहान परियोजना को लेकर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि विदर्भ में अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां आना चाहती है, इसके लिए कुछ दिक्कतें थी, उस संदर्भ में मै चर्चा करने पवार साहब से मुलाकात करने आया था।
 

अब मुंबई पुलिस में बड़े बदलाव की हो रही तैयारी

एंटीलिया मामले में किरकिरी के बाद मुंबई पुलिस की कमान संभालने वाले हेमंत नागराले ने छवि सुधारने के लिए मुंबई पुलिस में बड़े बदलाव की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए अलग से बनाई गई छोटी यूनिट खत्म की जा सकती है। बता दें कि विशेष अधिकार के चलते ही सीआईयू यूनिट सीधे मुंबई पुलिस आयुक्त को रिपोर्ट करती थी और दूसरे वरिष्ठ अधिकारियों को मामले की जानकारी तक नहीं होती थी। इसलिए अब इसमें बदलाव किया जाएगा। साथ ही कुछ और अधिकारियों के भी जल्द तबादले किए जा सकते हैं।  

शिवसेना ने केंद्र के सिर फोड़ा मुंबई पुलिस आयुक्त के तबादले का ठीकरा 

उधर निलंबित पुलिस अधिकारी सचिन वाझे की वकालत के बाद अब सत्ताधारी शिवसेना ने मुंबई पुलिस आयुक्त पद से परमबीर सिंह को हटाए जाने का ठीकरा दिल्ली के सिर फोड़ा है। पार्टी के मुखपत्र में छपी संपादकीय में कहा गया है कि उनका तबादला उन्हें अपराधी नहीं बना देता है। सत्तारूढ़ पार्टी ने आरोप लगाया कि ‘दिल्ली का एक खास गुट’ उनके कार्यकाल के दौरान टीआरपी घोटाला सामने आने की वजह से उनसे नाराज चल रहा था। शिवसेना ने इसके पहले उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के निकट विस्फोटक लदे वाहन के खड़े होने की जांच एनआईए द्वारा अपने हाथों में लेने पर भी सवाल खड़े किए थे। पार्टी ने कहा कि यह जांच एजेंसी सामान्य तौर पर आतंकवाद से संबंधित मामलों की जांच करती है लेकिन इस मामले में आतंक का कोई पहलू भी नहीं था। महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को सिंह का तबादला कर दिया। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी पुलिस महानिदेशक हेमंत नागराले को सिंह की जगह नियुक्त किया गया। पार्टी ने  कहा कि मुंबई के कार्माइकेल रोड पर एक वाहन में 20 जिलेटिन छड़ें रखी थी, जिसकी वजह से पिछले कुछ दिनों में राज्य की राजनीति और प्रशासन में भूचाल आ गया। परमबीर सिंह को मुंबई पुलिस आयुक्त पद से हटा दिया गया और वरिष्ठ अधिकारी हेमंत नागराले को उनकी जगह तैनात किया गया। ये सभी नियमित तबादले नहीं थे।’’ उम्मीद है कि यह कदम राज्य सरकार की छवि खराब करने की नहीं है। शिवसेना ने विपक्ष पर हिरेन की मौत पर राजनीति करने और पुलिस बल का मनोबल गिराने का आरोप लगाया।
 

 

Created On :   19 March 2021 3:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story