मिहान में आईसीडी देगा इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट की सुविधा

ICD will provide import export facility in mihan
मिहान में आईसीडी देगा इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट की सुविधा
मिहान में आईसीडी देगा इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट की सुविधा

डिजिटल डेस्क,नागपुर ।  मल्टीमॉडल इंटरनेशनल कार्गो हब एंड एयरपोर्ट एट नागपुर (मिहान) में लगातार उद्योग आ रहे हैं। भले ही वर्तमान दौर को मंदी के रूप में देखा जा रहा है, लेकिन व्यावहारिक तौर पर व्यापार होना सामान्य प्रैक्टिस है। ज्यादातर कंपनियां मिहान में हाेने के कारण केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर (सीजीएसटी) के कस्टम विभाग ने मिहान में इनलैंड कंटेनर डिपो (आईसीडी) बनाने का निर्णय लिया है, जिसका पब्लिक नोटिस भी जारी हो चुका है। यह आईसीडी मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क मिहान के खापरी गांव में रहेगा।

यह है मामला
वर्तमान में नागपुर के आईसीडी अजनी का कार्यालय नरेंद्र नगर में है। मिहान में सड़क मार्ग के अलावा रेल मार्ग और वायु मार्ग की सभी सुविधाएं हैं। ऐसे में मिहान में आईसीडी बनाने का प्रस्ताव दिया गया है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि मिहान में नया आईसीडी बनने के बाद आईसीडी अजनी की आवश्यकता न होने पर उसे बंद कर दिया जाएगा। हालांकि इस मामले को लेकर अभी तक किसी तरह की अाधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है, क्योंकि मिहान में आईसीडी अभी बनना है। 

मिहान में इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट करने में होगी आसानी
नागपुर में आईसीडी अजनी मेें है और  पोर्ट ऑपरेटर, कॉनकोर द्वारा वित्तीय वर्ष में हर साल करीब 30 हजार कंटेनर को इम्पोर्ट किया जाता है और करीब 30 हजार ही कंटेनर को एक्सपोर्ट किया जाता है। प्रत्येक कंटेनर में अनुमानित तौर पर 20 टन सामान होने की संभावना है। ऐसे में नागपुर से हर साल करीब 600 टन सामान एक्सपोर्ट किया जाता है और करीब उतना ही इम्पोर्ट होता है। मिहान में इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट करने में आसानी होने से व्यापार बढ़ने की संभावना है।

Created On :   24 Jan 2020 7:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story